IPL
IPL

दिग्गज अभिनेता और रंगमंच कलाकार का निधन, कई पुरस्कारों से किए गये थे सम्मानित

रंगमंच कलाकार एवं दिग्गज मराठी फिल्म अभिनेता श्रीकांत मोघे का शनिवार को पुणे में उनके अवास पर निधन हो गया। मोघे के परिवारीक सुत्रों ने जीनकारी दी। उनकी आयु 91 वर्ष की थी ऐर वह आयु संबंधी रोगों से जूझ रहे थे।

नई दिल्ली: रंगमंच कलाकार एवं दिग्गज मराठी फिल्म अभिनेता श्रीकांत मोघे का शनिवार को पुणे में उनके अवास पर निधन हो गया। मोघे के परिवारीक सुत्रों ने जीनकारी दी। उनकी आयु 91 वर्ष की थी ऐर वह आयु संबंधी रोगों से जूझ रहे थे। मोघे का जन्म छह नवंबर 1929 को सांगली जिले के किरलोसकारवाड़ी में हुआ था।

उन्होंने विभिन्न हिट मराठी नाटकों और सिंहासन (1979) जैसी फिल्मों में अभिनय किया था।  गौरतलब है कि उन्होंने कई हिट मराठी नाटकों और फिल्मों में अभिनय किया था। श्रीकांत मोघे की पढ़ाई किर्लोस्करवाड़ी में दसवीं कक्षा तक और विलिंगडन कॉलेज, सांगली में इंटर तक हुई। वह बीएससी के लिए एसपी कॉलेज, पुणे आये थे।

इन पुरस्कारों से किए गये थे सम्मानित

मुंबई जाकर उन्होंने अपनी B.R.C. की डिग्री ली। स्कूल में रहते हुए भी नाटक और रंगमंच से जुड़े। कॉलेज में पढ़ाई के दौरान उन्होने कई नाटक का निर्देशन किया। आपको बता दें, श्रीकांत मोघे ने साठ (60) से अधिक नाटकों और पचास से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है। उन्होने अपने एकल प्रयोग ‘पुलकित आनंदयात्री’ के लिए अमेरिका, यूरोप और दुबई की भी चक्कर लगाए थे।

यह भी पढ़े

आपको बता दें, अभिनेता श्रीकांत मोघा को उनकी प्रमुख भूमिका के लिए राज्य सरकार ने अपने पुरस्कार से सम्मानित किया था। बाद में, 1957 में, प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के शताब्दी वर्ष के अवसर पर आयोजित शताब्दी नाटक समारोह में, पंडित नेहरू, डॉ। राजेंद्र प्रसाद और कई अन्य मंत्रियों द्वारा उन्हें सम्मानित किया गया। उसी वर्ष, श्रीकांत मोघे ने ऑल इंडिया रेडियो (AIR) के दिल्ली केंद्र के लिए एक संवाददाता के रूप में भी काम किया था।

Related Articles

Back to top button