नहीं रहीं दिग्गज नृत्यांगना अमला शंकर, 101 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

मुंबई: दिग्गज नृत्यांगना अमला शंकर का कोलकाता में निधन हो गया. वे 101 साल की थीं. 1930 में अमला ने नृत्य सीखा था. अमला शंकर के निधन पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शोक व्यक्त किया. ममता बनर्जी ने कहा कि अमला का जाना दुनिया के लिए अपूर्णनीय क्षति है. अमला का जन्म 1919 में Jessore में हुआ था जोकि अब बांग्लादेश में है. अमला को बचपन से ही आर्ट और म्यूजिक में इंटरेस्ट था. उनके पिता जोकि उस वक्त के फेमस बिजनेसमैन थे अमला को उनकी रूचि में आगे बढ़ने के लिए हमेशा प्रेरित करते थे.

1931 में अमला शंकर की मुलाकात उदय शंकर से हुई. वे nternational Colonial Exhibition पेरिस में मौजूद थे. उस वक्त वे सिर्फ 11 साल की थीं.

अमला ने उदय शंकर का डांस ग्रुप ज्वाइन कर लिया और पूरी दुनिया में अपनी परफॉर्मेंस से लोगों को दिल जीत लिया. 1939 में अमला एक डांस ग्रुप के साथ चेन्नई में परफॉर्मेंस दे रही थीं. उस वक्त उदय ने उन्हें शादी के लिए प्रपोज किया. 1942 में अमला और उदय शादी के बंधन में बंध गए. दोनों के दो बच्चे हैं बेटा आनंद और बेटी ममता.

वहीं अमला की पोती ने Sreenanda Shankar ने ट्वीट करते हुए कहा कि आज मेरी थामा हमें छोड़कर हमेशा के लिए चली गईं. हमने पिछले महीने ही उनका जन्मदिन सेलिब्रेट किया था. मैं कोलकाता पहुंचने के लिए बहुत बैचेन हूं लेकिन यहां से कोई फ्लाइट नहीं मिल पा रही है. भगवान उनकी आत्मा को शांति दे. मैं आपको प्यार करती हूं. आप हमारे लिए सबकुछ हैं.

Related Articles