IPL
IPL

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की 82वीं वर्षगांठ, दिग्गजों ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि

गुरुग्राम में केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की 82वीं वर्षगांठ परेड में हिस्सा लिया, केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने जवानों को शुभकामनाएं दी

नई दिल्ली: गुरुग्राम में केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की 82वीं वर्षगांठ परेड में हिस्सा लिया। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय (Union Minister Nityanand Rai) ने बहादुर अधिकारियों और जवानों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि देश जानता है कि आपका बलिदान देश की एकता को मजबूती प्रदान करता है। मैं 2,200 से अधिक शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जिन्होंने देश की शान के लिए अपने प्राणों की आहुति दी।

नित्यानंद राय ने कहा कि संघर्ष ही नहीं सफलता CRPF का संकल्प है, विजय CRPF का लक्ष्य है। अब सिर्फ आपका इतिहास संघर्षों का नहीं आपका इतिहास सफलता,विजयी का है। जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद एवं अलगाववाद की समस्या से आप संघर्ष करते हुए आतंकवाद एवं अलगाववाद को आपने बहुत हद तक समाप्त किया है।

CPRF के DG ने कही ये बात

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की वर्षगांठ पर CPRF के DG कुलदीप सिंह ने बताया कि आज इस बल में 247 बटालियन है और 3,25,000 की संख्या बल के साथ CRPF विश्व का विशालतम पुलिस बल है।देश में जहां कही भी कानून व्यवस्था की समस्या होती है,चुनाव या अन्य किसी भी प्रकार की ड्यूटी में जब केंद्रीय सुरक्षा बलों की जरूरत पड़ती है तो राज्य सबसे पहले CRPF की मांग करती है।

देश में अर्धसैनिक बलों (Paramilitary Forces) की संख्या करीब 10 लाख है। अर्धसैनिक बलों में देश के कई अलग-अलग फोर्स के जवान शामिल होते हैं। इनमें मुख्य रूप से CRPF और BSF की ज्यादा चर्चा होती है लेकिन इसके अलावा ITBP, CISF, Assam Rifles और SSB फाेर्स के जवान भी इनमें शामिल होते हैं।

अर्द्धसैनिक बलों के रूप

केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों को मार्च 2011 से से पूर्व अर्द्धसैनिक बलों के रूप में ही जाना जाता था, पर गृह मंत्रालय ने भ्रम की स्थिति से बचने के लिए पांच केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों अर्थात। सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, सीआईएसएफ, एसएसबी (CRPF, BSF, ITBP, CISF, SSB) के लिए एक समान नामकरण अपनाया।

यह भी पढ़ेCorona Update: भारत में पिछले 24 घंटे में COVID-19 के 39,726 नए मामले, बस सेवाओं पर लगी रोक

Related Articles

Back to top button