नए उपराष्‍ट्रपति चुनने के लिए कल डाले जाएंगे वोट, शाम को होगा ऐलान

0

नयी दिल्ली। देश के नए उपराष्‍ट्रपति को चुनने के लिए शनिवार को वोटिंग होगी। सत्‍ताधारी पार्टी की तरफ से वेंकैया नायडू और विपक्ष की तरफ से गोपाल कृष्‍ण गांधी उम्‍मीदवार हैं।

उपराष्‍ट्रपति पद के चुनाव

सुबह से शुरू होगी वोटिंग

अभी तक जो खबरें मिली हैं उनकी मानें तो मतदान सुबह 10 बजे से शुरू हो जाएगा। सभी सांसद वोट डालेंगे। मतदान के लिए चुनाव आयोग ने सभी तैयारियां कर ली हैं।

वेंकैया नायडू

नायडू का पलड़ा भारी

नए उपराष्‍ट्रपति की घोषणा शाम तक होने की उम्‍मीद है। कैंडीडेट बनाए गये पूर्व केन्द्रीय मंत्री एम. वेंकैया नायडू का देश का अगला उपराष्ट्रपति चुने जाने का रास्ता लगभग साफ है।

विशेष पेन का होगा इस्‍तेमाल

कल सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक होने वाले मतदान में सांसद अपनी पसंद जाहिर करने के लिए खास तौर से तैयार कलम का इस्तेमाल करेंगे। निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने परंपराओं का हवाला देते हुए बताया कि मतदान के तुरंत बाद वोटों की गिनती होगी और शाम सात बजे तक परिणाम भी आ जाएंगे।

एम.हामिद अंसारी

दस को खत्‍म हो रहा वर्तमान उपराष्‍ट्रपति का कार्यकाल

इस चुनाव में राजनीतिक दल व्हिप जारी नहीं कर सकते हैं क्योंकि वोट गोपनीय मतपत्र के माध्यम से डाले जाते हैं। मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। वह लगातार दो बार इस पद पर रह चुके हैं। राज्यसभा के पदेन सभापति एवं देश के उपराष्ट्रपति के चुनाव में मतदान का अधिकार संसद के दोनों सदनों के निर्वाचित तथा नामित सदस्यों को होता है।

loading...
शेयर करें