सीएम केजरीवाल की अध्यक्षता में नगरपालिका परिषद के 37 प्रस्तावों पर विचार, 10वीं व 12वीं के छात्रों को मिलेंगे डेटा के लिए 200 रुपए

नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद को स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में राष्ट्रीय स्वच्छ राजधानी के रूप में चुना गया है.

नई दिल्ली, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (New Delhi Municipal Council) की मंगलवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) की अध्यक्षता में बैठक हुई। जिसमें 37 प्रस्तावों पर विचार किया गया। नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद (New Delhi Municipal Council) को स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में राष्ट्रीय स्वच्छ राजधानी के रूप में चुना गया है। परिषद ने शहरी स्थानीय निकाय के रूप में स्वच्छ भारत मिशन के तहत 7-स्टार (7-Star) शहर के लिए आवेदन करने का मार्ग प्रशस्त करने का एक प्रस्ताव पारित किया।

10वीं व 12वीं के छात्रों को मिलेंगे डेटा के लिए 200 रुपए

पालिका परिषद और नवयुग स्कूलों की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों को स्कूलों के महामारी के मद्देनजर बंद होने तक ऑनलाइन शिक्षण गतिविधियों में भाग लेने के लिए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से डेटा पैकेज लागत के लिए प्रतिमाह रुपये 200 के भुगतान की मंजूरी दी गयी।

इसे भी पढ़े: किसान आंदोलन के दौरान दूरसंचार टावरों में तोड़फोड़, सीओएआई ( COAI ) ने की निंदा

परिषद ने खान मार्केट कम्युनिटी सेंटर नई दिल्ली (New Delhi) के पुनर्विकास कार्य को आगे बढ़ाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है।

परिषद ने वर्तमान में तीन साल के स्वास्थ्य लाइसेंस को पांच साल तक के नवीनीकरण की अवधि में संशोधन के लिए मंजूरी दे दी है। यह सभी ट्रेडों के लिए व्यापार करने को आसान बनाने के लिए किया गया है, जिसका उल्लेख नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद अधिनियम-1994 की धारा-327 से 331 के तहत किया गया है।

नगरपालिका परिषद ने भेजा 63 संविदारत डॉक्टरों के नियमितीकरण के लिए केंद्र को भेजा प्रस्ताव

परिषद ने एलोपैथी, आयुर्वेदिक और होम्योपैथी चिकित्सकों से संबंधित कैडर के डॉक्टरों के मौजूदा भर्ती नियमों में संशोधन करके 63 संविदा पर कार्यरत डॉक्टरों के नियमितीकरण पर विचार करने के लिए गृह मंत्रालय (Home Ministry) को एक प्रस्ताव भेजने के लिए मंजूरी दे दी है।

परिषद ने सातवें केंद्रीय वेतनमान (CPC) के अनुसार पालिका परिषद में संविदा पर कार्यरत डॉक्टरों को वेतन और भत्ते के पारिश्रमिक के पुनरीक्षण को भी मंजूरी दी है।

Related Articles

Back to top button