कम सीटें आने के बावजूद विजय रुपाणी पर मोदी का भरोसा कायम, दूसरी बार बने गुजरात के मुख्यमंत्री

0

अहमदाबाद। बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व ने कम सीटें आने के बावजूद गुजरात में एक बार फिर से विजय रुपाणी पर भरोसा जताया है। गुजरात की नवनिर्वाचित सरकार के सीएम विजय रुपाणी ने मंगलवार को राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। रुपाणी लगातार दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री बने हैं। रुपाणी का शपथ समारोह बहुत ही भव्य तरीके से सम्पन्न हुआ। शपथग्रहण समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और तमाम बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए।

मोदी-शाह के अलावा ये नेता भी हुए शामिल

समारोह के दौरान मोदी और अमित शाह कि अलावा वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आड़वाडी, राजनाथ सिंह, बिहार के सीएम नीतीश कुमार समेत कई राज्यों के भी सीएम मौजूद रहे। रुपाणी के अलावा उपमुख्यमंत्री के रुप में नितिन पटेल ने शपथ ली। जबकि इसके अलावा राज्य मंत्रिपरिषद के 19 सदस्यों ने भी शपथ ली। जिनमें कि 6 पाटीदार चेहरे और 6 ओबीसी चेहरे शामिल हैं।

पूर्व सीएम केशुभाई पटेल, आनंदीबेन पटेल और शंकर सिंह वाघेला भी मौजूद रहे

बीजेपी शासित राज्यों के तमाम नेताओं के साथ साथ गुजरात की सियासत के तमाम दिग्गज राजनेताओं ने भी विजय रुपाणी के शपथग्रहण समारोह में हिस्सा लिया। रुपाणी के शपथ लेने के लिए बनाए गए विशाल मंच पर गुजरात में बीजेपी के कद्दावर नेता और पूर्व सीएम केशुभाई पटेल, आनंदीबेन पटेल और शंकर सिंह वाघेला भी मौजूद थे। इससे पूर्व बीजेपी ने गुजरात विधानसभा के चुनाव में 182 सीटों वाली विधानसभा में 99 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया था।

जानिए रुपाणी के मंत्रिमण्डल में किस किस नेता को जगह मिली

नितिन पटेल (उपमुख्यमंत्री)

गुजरात की नई सरकार में नितिन पटेल ने एक बार फिर से उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। गुजरात के मेहसाणा से विधानसभा चुनाव जीत कर आए हैं। नितिन पटेल ने कांग्रेस के जीवा पटेल को 5159 से हराया।

सौरभ पटेल (कैबिनेट मंत्री)

पाटीदार समाज से ताल्लुक रखने वाले सौरभ पटेल लगातार पांचवी बार विधायक के रुप में चुने गये हैं। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की खाली हुई सीट नारणपुरा से चुनाव जीतकर इस बार पार्टी का परचम इन्होंने फहराया है।

कौशिक पटेल (कैबिनेट मंत्री)

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के करीबी माने जाने वाले कौशिक पटेल को गुजरात सरकार में कैबिनेट मंत्री के तौर पर शामिल किया गया है। कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेने वाले कौशिक पटेल उत्तर गुजरात के पाटीदार समाज से आते हैं।

आर सी फलदू (कैबिनेट मंत्री)

जामनगर दक्षिण से तीसरी बार विधायक बनें आर सी फलदू दो बार गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष रह चुके हैं।

भूपेन्द्र सिंह चुडासमा (कैबिनेट मंत्री)

अहमदाबाद जिले की धोलका सीट से पांचवीं बार विधायक बनें। शिक्षा और राजस्व जैसे प्रमुख विभाग ये संभाल चुके हैं।

जयेश राधडिया (कैबिनेट मंत्री)

2012 में अपने पिता विट्टल राधडिया के साथ बीजेपी में शामिल हुए जयेश इस बार जेतपुर जैसी मुश्किल सीट से बड़े अन्तर से जीते हैं। पुता पुत्र की जोड़ी पाटीदार समाज में खास प्रभाव रखते हैं।

ईश्वरभाई परमार (कैबिनेट मंत्री)

कैबिनेट मंत्री गुजरात में गठित नई सरकार में ईश्वरभाई रमनभाई परमार को कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ दिलाई गई है। ईश्वरभाई परमार सूरत के बरडोली विधानसभा सीट से जीत कर आए हैं।

गणपत वसावा (कैबिनेट मंत्री)

विधानसभा में स्पीकर रह चुके गणपत वासवा आदिवासी समाज में खासा प्रभाव रखते हैं। ये लगातार चौथी बार सूरत जिले की मांगरोल सीट से विजयी हुए हैं।

दिलीप ठाकोर (कैबिनेट मंत्री)

पांचवी बार चुनाव जीतकर विधायक बने दिलीप ठाकोर ओबीसी समाज में अच्छी पैठ वाले नेता माने जाते हैं।

राज्यमंत्री के रुप में इन नेताओं ने ली शपथ

  • प्रदीप सिंह जडेजा
  • परबत पटेल
  • पुरुषोत्तम सोलंकी
  • बचूभाई खाबड़
  • जयद्रथ परमार
  • ईश्वर सिंह पटेल
  • वासन अहीर
  • वैभवरी दवे
  • रमनलाल पाटकर
  • कुमार कनानी
loading...
शेयर करें