अरुणाचल के बोमजा गांव का हर परिवार बना करोड़पति

0

नई दिल्ली। आपको शायद जानकर हैरानी होगी कि भारत में एक ऐसा गांव भी है, जहां हर परिवार करोड़पति है। अरुणाचल प्रदेश के गांव बोमजा में भारतीय सेना का गैरिसन बनाने के लिए ज़मीनों का अधिग्रहण किया गया था, जिसकी एवज में गांव के रहने वालों को मुआवज़ा वितरित किया गया। यहां के 31 में से 29 प‍रिवारों में से हर एक को 1.9 करोड़ रुपए मिले हैं। जिसके बाद सारे परिवार करोड़पति बन गए हैं।

हर परिवार करोड़पति

मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने बोमजा गांव के उन जमींदा4रों को 40,80,38,400 रुपये का मुआवजा दिया, जिनकी जमीन पर भारतीय सेना ने अधिग्रहण किया था। इतनी बड़ी रकम मुआवजे के तौर पर मिलने के बाद लगभग गांव की हर फैमिली करोड़पति बन गई है। 31 में से एक परिवार को 6.73 करोड़ रुपए तक मिले हैं। जबकि वहीं एक अन्‍य परिवार को 2.44 करोड़ रुपए मिले हैं। बाकी सभी 29 प‍रिवारों को 1.9 करोड़ रुपए मिले हैं।

इसके साथ ही यह गांव एशिया के सबसे धनी गांवों की सूची में बूम्‍जा शामिल हो गया है। सीएम ने मुआवजे की राशि वाले चेक बांटते हुए इस बात की जानकारी दी कि 200.056 एकड़ भूमि का अधिग्रहण भारतीय सेना के तवांग गैरीसन की प्रमुख स्थान योजना इकाइयों के लिए किया गया है।

सीएम ने कहा कि राज्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में प्रगति की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा, केंद्र की मोदी सरकार की मदद से अरुणाचल प्रदेश तेजी से प्रगति कर रहा है। अरुणाचल को रेल, हवाई मार्ग, डिजिटल और सड़क के जरिए जोड़ने पर भी जोर दिया जा रहा है।

loading...
शेयर करें