सचिन-सहवाग को पीछे छोड़ इस मामले में भारत के नंबर 1 बने विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में बड़ा इतिहास रच दिया है. विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 7 बार 200 रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज़ बन गए हैं.भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पुणे में जारी दूसरे टेस्ट मुकाबले में विराट कोहली की ऐतिहासिक पारी की बदौलत भारत मजबूत स्थिति में पहुंच गया है.विराट कोहली ने आज जैसे ही 200वां रन बटौरा इसके साथ ही उन्होंने भारतीय दिग्गज वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया.

 

इसके साथ ही उन्होंने वर्ल्ड क्रिकेट के दिग्गज मार्वन अट्टापट्टू, जावेद मियांदाद, यूनिस खान और रिकी पोंटिंग जैसे सितारों को भी पीछे छोड़ दिया.

टेस्ट क्रिकेट में 7वीं बार दोहरा शतक जमाने के साथ ही अब विराट कोहली, महेला जयावर्धने और हेमंड के 7 दोहरे शतकों की बराबरी पर आ गए हैं.

जबकि विराट अब टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 12 बार दोहरे शतक के डॉन ब्रैडमेन के रिकॉर्ड से पीछे हैं. वहीं उनके और विराट के बीच में अब भी 11 दोहरे शतकों के साथ कुमार संगाकारा और 9 दोहरे शतकों के साथ ब्रायन लारा मौजूद हैं.हालांकि अब भारतीय क्रिकेट में कोई भी ऐसा धुरंधर नहीं है जिसके विराट कोहली से ज्यादा दोहरे शतक हों.

Related Articles