नोटों से फैलता है वायरस, CAIT के प्रश्न पर आरबीआई का जवाब

प्रतीकात्मक
प्रतीकात्मक

नई दिल्ली: अगर आप कोरोना के दौरान लेन-देन के लिए नोट का इस्तेमाल कर रहे है तो आप लगातार संक्रमण के खतरे से घिरे हुए है. आरबीआई ने इस बात की पुष्टि की है. दरअसल आरबीआई ने कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) द्वारा पूछे गए प्रश्न के जवाब में ये बात कही है.

CAIT ने 9 मार्च को वित्त मंत्री मिर्मला शितारमण को पत्र लिखकर पूछा था कि नोटों से कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा है या नहीं, जिसके बाद वित्त मंत्री ने इस पत्र को आरबीआई को सौंपते हुए इसका जवाब देने के लिए कहा. आरबीआई ने कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के प्रश्न का जवाब देते हुए कहा की नोटों बैक्टीरिया और वायरस फ़ैल सकते है. इसलिए लोगों को अपने लेन-देन के लिए ज्यादा से ज्यादा डिजिटल माध्यम का उपयोग करना चाहिए.

आरबीआई ने कहा की लेन-देन के लिए लोग मोबाइल बैंकिंग, कार्ड पेमेंट का प्रयोग करे, इससे वायरस के संक्रमण पर रोक लगाया जा सकता है

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया व राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि करेंसी नोटों द्वारा किसी भी प्रकार के बैक्टीरिया या वायरस के बहुत तेजी से फैलने की संभावना रहती है. इसी पर ध्यान देते हुए हमने वित्त मंत्री से इस पर जवाब मांगा था. जिसपर आरबीआई का अब जवाब आया है.

ये भी पढ़ें- हाथरस पहुंचे संजय सिंह पर युवक ने फेंकी स्याही, बोला ‘PFI के दलालों वापस जाओ’

 

Related Articles