अब से VODAFONE और IDEA हो जाएंगे ‘वोडाफोन आइडिया लिमिटेड’

0

नई दिल्ली। इंडियन टेलिकॉम सेक्टर की दो दिग्गज कंपनियां वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्युलर जल्द ही मर्जर के बाद एक कंपनी बन जाएंगी। मर्जर के बाद बनने वाली नई कंपनी का नाम होगा वोडाफोन इंडिया लिमिटेड। सोमवार को वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्युलर की विलय योजना को दूरसंचार विभाग की मंजूरी मिल सकती है। जिसके बाद से यह देश की सबसे बड़ी मोबाइल दूरसंचार सेवा कंपनी हो जाएगी।

Vodafone-Idea

दोनों कंपनियों के विलय के बाद से नई कंपनी की संयुक्त कमाई 23 अरब डॉलर (1.5 लाख करोड़ रुपए से अधिक) होगी और उसके ग्राहकों का आधार 43 करोड़ होगा। इस तरह यह देश की सबसे बड़ी कंपनी बन जाएगी।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मौजूदा समय में दोनों कंपनियों के पर 1.15 लाख कारोड़ का कर्ज है। आपको बता दे कि आइडिया सेल्यूलर और वोडाफोन इंडिया के बीच विलय को लेकर पिछले साल सहमति बनी थी।

सूत्र ने एजेंसी को बताया कि विलय योजना की मंजूरी के लिए विभाग आदित्य बिड़ला समूह की कंपनी आइडिया सेल्यूलर से बैंक गारंटी लेगा। इसके अलावा कंपनी को यह भी भरोसा देना होगा कि ब्रिटेन के वाडाफोन समूह की कंपनी वोडाफोन इंडिया पर आगे भी कोई देनदारी निकलती है तो उसकी जिम्मेदारी आइडिया को पूरी करनी होगी।

साझेदारी होने के बाद से वोडाफोन की 45.1, आदित्य बिड़ला समूह की 26 प्रतिशत व आइडिया की 28.9 पर्तिशत की हिस्सेदारी होगी।

loading...
शेयर करें