तेलंगाना में GHMC की 150 सीटों के लिए हो रहे हैं मतदान, ओवैसी ने की मतदान की अपील

तेलंगाना में जीएचएमसी की 150 सीटों के लिए हो रहा हैं मतदान, 1122 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे

हैदराबाद: ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) की 150 सीटों के लिए सुबह से ही कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हो गया। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और यह शाम छह बजे तक चलेगा।

प्रोटोकॉल के तहत चुनाव

राज्य निर्वाचन आयोग ने कोविड प्रोटोकॉल के तहत चुनाव के लिए विशेष व्यवस्था की है और कुल 9,101 मतदान केन्द्र बनाए हैं जहां 9,101 मतदान अधिकारियों और 150 रिटर्निंग अधिकारियों को तैनात किया गया है।

पंजीकृत मतदाताओं की संख्या

इस चुनाव के लिये पंजीकृत मतदाताओं की संख्या 74.67 लाख से अधिक है। राज्य चुनाव आयोग ने 1439 मतदान केन्द्रों को संवेदनशील, 1004 को अति-संवेदनशील और 257 मतदान केन्द्रों को गंभीर रूप से संवेदनशील की श्रेणी में रखा है।

 

असदुद्दीन ओवैसी की अपील

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के राष्ट्रीय अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने ट्वीट कर बोला,कृपया बाहर जाकर मतदान करें। हैदराबाद की विशिष्ट संस्कृति और पहचान के लिए और भारत के लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए एक शांतिपूर्ण हैदराबाद के लिए वोट करें

सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन

मतदान के दौरान कोरोना के मद्देनजर तमाम स्वास्थ्य एवं सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन किया जा रहा है। मतदाताओं को बिना मास्क और पहचान पत्र के मतदान केन्द्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जा रही है। प्रवेश एवं निकास द्वार पर सैनिटाइजर की व्यवस्था की गयी है।

जीएचएमसी चुनाव के लिए उम्मीदवार

मतदान शांतिपूर्ण एवं सुचारू रूप से हो इसके लिए 50 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। जीएचएमसी चुनाव के लिए कुल 1122 उम्मीदवार मैदान में हैं। तेलंगाना की सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति के 150, भारतीय जनता पार्टी के 149, कांग्रेस के 146, तेलुगू देशम पार्टी के 106, एआईएमआईएम के 51, भाकपा के 17, माकपा के 12 तथा अन्य क्षेत्रीय दलों के 76 जबकि 415 निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में हैं।

मेयर का पद

इसकी मतगणना चार दिसंबर को होगी। गौरतलब है कि 2016 के जीएचएमसी चुनाव में टीआरएस ने 99 सीटें जीतकर मेयर का पद हासिल किया था जबकि एआईएमआईएम को 44 सीटें मिली थीं।

यह भी पढ़ेविधान परिषद की 11 सीटों के लिये हो रहे हैं मतदान, 199 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे

यह भी पढ़ेकोरोना काल में 10 फरिश्ते जो हमें 2020 में मौजूदा के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं

Related Articles

Back to top button