J&K में डीडीसी के तीसरे चरण का आज होगा मतदान, सुबह सात बजे से पड़ेंगे वोट

केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर में आज शुक्रवार को जिला विकास परिषद (डीडीसी) के चुनाव के लिए तीसरे चरण का मतदान होगा। आज शुक्रवार सुबह सात बजे से तीसरे चरण में 33 सीटों पर वोट डाले जायेंगे।

जम्मू-कश्मीर: केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर में आज शुक्रवार को जिला विकास परिषद (डीडीसी) के चुनाव के लिए तीसरे चरण का मतदान होगा। आज शुक्रवार सुबह सात बजे से तीसरे चरण में 33 सीटों पर वोट डाले जायेंगे। इनमें 17 सीटें जम्मू और 16 सीटें कश्मीर संभाग में हैं, इन सीटों पर 305 उम्मीदवार चुनावी मैदान में खड़े हैं। चुनावी मैदान में खड़े उम्मीदवारों में 53 महिला और 252 पुरुष उम्मीदवार हैं। इन सभी प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज मतदान में जनता करेगी। मतदान से एक दिन पहले ही पूर्व पोलिंग स्टाफ व सुरक्षाबलों ने मोर्चा संभाल लिया।

तीसरे चरण के मतदान में 33 सीटों पर 305 उम्मीदवारों में से 166 कश्मीर और 139 जम्मू संभाग से हैं। कुल 2046 मतदान केंद्र पूरे प्रदेश में बनाए गए हैं, इनमें 792 जम्मू व 1254 कश्मीर संभाग में हैं। मतदान में हिस्सा लेने के लिए 7,37,648 मतदाता योग्य हैं, इनमें 3,74,604 जम्मू व 3,63,044 मतदाता कश्मीर संभाग से हैं। कुल 3,85,675 पुरुष व 3,51,973 महिलाएं मतदाताओं में से हैं।

ये भी पढ़े : गोंडा पुलिस की बड़ी कार्यवाई, टॉप टेन अपराधी की नौ करोड़ की संपत्ति कुर्क

शांति पूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

दिसंबर के महीने में जम्मू कश्मीर के कई पहाड़ी इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। वही मौसम विभाग ने भी बताया है कि चार व पांच दिसंबर को अधिक ठंड पड़ने के साथ ऊपरी क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी की संभावना भी जताई है। जम्मू-कश्मीर के सभी मतदान केंद्रों को संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। यहां पर आज शांति पूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। आज होने वाले मतदान का समय पहले हुए चुनाव की तरह सुबह सात बजे से लेकर दोपहर दो बजे तक का रहेगा।

ये भी पढ़े : सेंसेक्स 0.03 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 44,632.65 अंक पर हुआ बंद

राज्य चुनाव आयुक्त ने कहा

कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए राज्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव में वोट डालने आने वाले सामाजिक दूरी के साथ लाइन में खड़े होकर अपने मत का प्रयोग करें और मास्क पहनना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि कश्मीरी विस्थापित मतदाताओं के लिए जम्मू के गांधीनगर महिला कालेज और उधमपुर के गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल में विशेष मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं।

 

Related Articles

Back to top button