चौथे चरण में हो रहे मतदान में 11 बजे तक सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल में हुई वोटिंग

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 के चौथे चरण का मतदान सोमवार सुबह 7 बजे से जारी है। इस चरण में बिहार की 5, जम्मू और कश्मीर की एक, झारखंड की 3, मध्य प्रदेश की 6, महाराष्ट्र की 17, ओडिशा की 6, राजस्थान की 13, उत्तर प्रदेश की 13 और पश्चिम बंगाल की 8 सीटों पर मतदान हो रहा है। इनमें से 37 सीटें ऐसी हैं, जहां रेड अलर्ट घोषित किया गया है, यानी इन सीटों पर 3 से ज्यादा प्रत्याशियों ने अपने ऊपर आपराधिक मामलों की घोषणा की है।

इस चरण में कुल 943 उम्मीदवार मैदान में हैं। चौथे चरण में सबसे अमीर उम्मीदवार मध्यप्रदेश की छिंदवाड़ा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी और मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ हैं। मालूम हो, लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण की वोटिंग 19 मई को होगी और सभी 543 सीटों का परिणाम 23 मई, गुरुवार को घोषित किया जाएगा

सुबह 11 बजे तक पश्चिम बंगाल में हिंसा के बावजूद सबसे ज्यादा 20.17% मतदान हुआ है। वहीं दूसरे नंबर पर झारखंड है जहां 19.49 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 17.32 प्रतिशत, राजस्थान 13.90 प्रतिशत, मध्य प्रदेश में 17.91 प्रतिशत, बिहार में 13.44 प्रतिशत, ओडिशा में 9.63 प्रतिशत, महाराष्ट्र में 7.79 प्रतिशत और जम्मू कश्मीर में 3.69 प्रतिशत मतदान हो चुका था।

– भाजपा नेता और एक्टर अनुपम खेर ने जुहू स्थित मतदान केंद्र पर जाकर वोट डाला।

मुंबई में एक्टर आमीर खान और उनकी पत्नी किरण ने भी मतदान किया साथ ही लोगों से भी ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की अपील की।

झारखंड के पलामू में पहली बार नक्सल प्रभावित जगोडिह में मतदान केंद्र 249 पर वोटिंग हो रही है।

ओडिशा के केंद्रपाड़ा से उम्मीदवार जय पांडा ने मतदान किया। उन्होंने आरोप लगाया कि हमने आज गड़बड़ी की शिकयतें दर्ज की हैं।

एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित ने भी जुहू में मतदान किया।

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में मतदान जारी है और लोग सुबह से ही अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पहुंच रहे हैं।

 

Related Articles