उपचुनाव LIVE : कैराना समेत 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश, नागालैंड और महाराष्ट्र की 4 लोकसभा व 10 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग जारी है। राजनीतिक पार्टियों के लिए बेहद अहम माने जा रहे इन उपचुनावों के लिए मतदान आज सुबह 7 बजे से शुरु हुआ। वोटिंग शाम 5 बजे तक चलेगी। भीषण गर्मी के बावजूद वोट डालने के लिए मतदान स्थल पर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी जा रही हैं। इन चुनावों के परिणाम 31 मई को घोषित किए जाएंगे।

यह उपचुनाव उत्तर प्रदेश की कैराना, महाराष्ट्र की पालघर, भंडारा-गोंदिया और नगालैंड की एकमात्र लोकसभा सीटों के अलावा कर्नाटक की दो विधानसभा सीटों आरआरनगर और जयानगर पर हो रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के शामली जिले के कैराना लोकसभा संसदीय सीट और नूरपुर विधानसभा सीट के लिए सोमवार को कड़ी सुरक्षा एवं व्यवस्था के बीच मतदान हो रहा है। मतदान की प्रक्रिया सुबह सात बजे शुरू हुई और यह शाम छह बजे तक जारी रहेगी। मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

निर्वाचन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कैराना संसदीय क्षेत्र में 160,962,8 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। सभी जगहों पर पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई है।

उन्होंने बताया कि मतदान केद्रों पर ईवीएम मशीनों की गड़बड़ियों को दूर करने के लिए भी पुख्ता इंतजाम किए गए है। हालांकि, अभी तक कहीं से किसी भी तरह की तकनीकी गड़बड़ी की खबर नहीं आई है।

अधिकारियों के मुताबिक, नूरपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर अर्धसैनिक बलों व पीएसी बल की अतिरिक्त तैनाती की गई है। नूरपुर में 306,226 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

Related Articles