यूपी और उत्तराखंड की 11 सीटों पर 9 नवंबर को होगा मतदान, ये सांसद हो रहे रिटायर

यूपी और उत्तराखंड की 11 सीटों पर 9 नवंबर को होगा मतदान, ये सांसद हो रहे रिटायर

नई दिल्ली: भारतीय चुनाव आयोग ने यूपी की 10 और उत्तराखंड की एक कुल 11 राज्यसभा सीटों पर चुनाव की घोषणा कर दी है। 9 नवंबर को इन राज्यसभा सीटों पर मतदान होंगे। इसी दिन शाम तक इनके परिणाम भी जारी कर दिए जायेगे।

बता दें कि जिन राज्यसभा की 11 सीटों पर चुनाव होने हैं इनके मौजूदा सदस्य 25 नवम्बर को रिटायर हो रहे हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक इन सीटों पर 11 नवम्बर से पहले चुनाव हो जाने चाहिए। इसके लिए 20 अक्टूबर को चुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा। नामांकन के लिए अंतिम तरीख 27 अक्टूबर नियत की गयी है। वहीँ 2 नवम्बर तक इन सीटों पर दाखिल नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। मतदान 9 नवम्बर को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक होगा।

ये भी पढ़ें : गाज़ियाबाद में कारोबारी की अपरहण के बाद हत्या, कल दोपहर से गायब था कारोबारी

गौरतलब है कि रिटायर हो रहे हैं सांसदों में यूपी से सपा के राज्यसभा सदस्य डॉ. चंद्रपाल सिंह यादव, जावेद अली खान, रवि प्रकाश वर्मा, राजा राम, राम गोपाल यादव, बसपा से वीर सिंह, भाजपा से हरदीप सिंह पुरी, नीरज शेखर, अरुण सिंह, कांग्रेस से पीएल पुनिया और उत्तराखंड की राज्यसभा सीट से कांग्रेस के राज बब्बर शामिल हैं। बता दें कि राज्य सभा के प्रत्येक सदस्य का कार्यकाल छह वर्ष होता है। राज्यसभा के एक-तिहाई सदस्य हर दूसरे वर्ष रिटायर होते हैं और नए सदस्यों को चुनने के लिए चुनाव होता है।

Related Articles