उत्तर प्रदेश के 8 सीटों पर मतदान शुरू, 2014 में इन नेताओं ने लहराया था जीत का परचम

0

लोकसभा चुनाव 2019 का आज दूसरा चरण है, जिसमें 12 राज्यों की 95 सीटों के लिए लोग मतदान कर रहे हैं. इस चरण में एक केंद्रशासित और 11 राज्यों की लोकसभा की 95 सीटों पर आज वोट डाले जाएंगे. इसके पहले, दूसरे चरण में लोकसभा की 97 सीटों पर चुनाव होने थे लेकिन तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर बड़े पैमाने पर नकदी जब्त होने के बाद यहां का चुनाव रद्द कर दिया गया जबकि कानून-व्यवस्था की खराब स्थिति को देखते हुए त्रिपुरा इस्ट सीट का चुनाव स्थगित कर दिया गया है. लेकिन इस दौरान उत्तर प्रदेश के 8 सीटों पर सभी की नजरें हैं.

बता दें कि उत्तर प्रदेश की इन आठ सीटों मथुरा, नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस,फतेहपुर सीकरी में पर चुनाव होने जा रहा है. दूसरे चरण में कुल 85 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. जिसमें से बीजेपी (BJP) के 8 प्रत्याशी, कांग्रेस के 8, बीएसपी (BSP)के 6, एसपी (SP)का एक, आरएलडी (RLD)का 1 और बाकी अन्य एवं निर्दलीय प्रत्याशी हैं. इन सभी सीटों पर बीजेपी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी.

2014 बनाम 2019 की लड़ाई

मथुरा: मौजूदा सांसद हेमा मालिनी इस सीट से ठाकुर नरेन्द्र सिंह को टक्कर दे रही हैं. ये महागठबंधन के प्रत्याशी हैं. वहीं कांग्रेस ने महेश पाठक को मैदान में उतारा है. माना जा रहा है कि इस बार मथुरा लोकसभा सीट पर त्रिकोणीय महामुकाबला होगा. बता दें कि साल 2014 में यहां से बीजेपी की सीट से जीत दर्ज की थी.

आगरा: बीजेपी ने इस बार आगरा राज्य सरकार में मंत्री एसपी सिंह बघेल को मैदान में उतारा है. जिन्हें महागठबंधन के उम्मीदवार मनोज सोनी और कांग्रेस की प्रीता हरित जीत हासिल करना होगा. पिछले 2 लोकसभा चुनाव (2009- 2014) में बीजेपी के रामशंकर कठेरिया ने बड़े अंतर से जीत दर्ज किया था.

फतेहपुर सीकरी: फतेहपुर सीकरी संसदीय सीट पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर और बीजेपी के राजकुमार चाहर के बीच कांटे की टक्कर है. वहीं भगवान शर्मा उर्फ गुड्डू पंडित गठबंधन के प्रत्याशी के तौर पर मैदान में उतारा है.

हाथरस: यहां मौजूदा बीजेपी विधायक राजवीर सिंह को टक्कर देने कांग्रेस के त्रिलोकी नाथ दिवाकर और चार बार सांसद रह चुके पूर्व केन्द्रीय मंत्री रामजी लाल सुमन के बीच है. बता दें रामजी चार बार सांसद रह चुके हैं.

अलीगढ़: बीजेपी के मौजूदा सांसद सतीश गौतम का महागठबंधन के अजीत बालियान और कांग्रेस उम्मीदवार बृजेन्द्र सिंह से टक्कर है. सतीश गौतम 2014 में जीत दर्ज करा चुके हैं.

बुलंदशहर: बीजेपी ने मौजूदा सांसद डॉक्टर भोला सिंह का मुकाबला गठबंधन प्रत्याशी बीएसपी के योगेश वर्मा और कांग्रेस के बंसी पहाड़िया से है.

नगीना: यहां बीजेपी के मौजूदा सांसद डॉक्टर यशवंत सिंह का मुकाबला पूर्व सांसद और तीन बार विधायक रह चुकीं ओमवती से है. इसके अलावा गठबंधन की तरफ से बीएसपी के गिरीश चंद्र भी उनके खिलाफ चुनावी मैदान में हैं.

अमरोहा: यहां बीजेपी के वर्तमान सांसद कंवर सिंह तंवर का मुकाबला महागठबंधन के प्रत्याशी बीएसपी के दानिश अली और कांग्रेस उम्मीदवार सचिन चौधरी के बीच है.

गौरतलब हो कि इस बार के चुनाव में तकरीबन 90 करोड़ मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे. इस बार के लोकसभा की 543 सीटों के लिए मतदान 11 अप्रैल, 18, 23, 29 अप्रैल और छह, 12, 19 मई को होंगे और मतगणना 23 मई को की जाएगी.

loading...
शेयर करें