रोज़मर्रा की समस्याओं से पाना चाहते हैं निजात तो पढ़ें पूरा आर्टिकल

जानकारी के लिए अंत तक पढ़े.....

  1. नींबू के रस में प्याज का रस और दही मिलाकर बालों में लगाने से बालों का झड़ना कम होता है.

अगर आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो परेशन ना हों, एक कटोरी में एक चम्मच प्याज़ के रस और एक चम्मच नींबू के रस को दो बड़े चम्मच फ्रेश दही को मिलाकर लगाने से बाल झड़ने की समस्या से निजात पाया जा सकता है. इस पेस्ट को 15 मिनट बालों में लगा कर फिर सादे पानी से धो लें.

2. बेसन में नींबू का का रस लगाकर मिलाने से पिंपल्स दूर होते हैं और साथ ही रंग भी निखरता है.

पिंपल्स की समस्या से ज्यादातर टीनऐजर्स परेशान रहते हैं, अगर आप भी इसी समस्या से जून्झ रहे हैं तो घबराएं नहीं, एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच बेसन मिला कर एक पैक बना लें, और उससे पिम्पल  लगा क्र सूखने तक छोड़ दें और फिर सादे पानी से धुल लें. आप चाहें तो इसे पूरे फेस पे लगा सकते हैं, यह रंगत में भी निखार लाता है.

3. सुबह उठकर आंखों को खोल कर मुंह पर साफ पानी के छींटे मारने चाहिए इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है.

अगर आपकी आँखों में दिक्कत आ रही है तो सबसे पहले नींद का पूरा होना बहुत जरुरी है, कोशिश करे की कंप्यूटर और मोबाइल का इस्तेमाल कम से कम हो. आँखों की रौशनी बढ़ने लिए सुबह नियमित रूप से सूर्यनमस्कार करने से लाभ होता है,और सुबह उठकर आंखों में पर साफ पानी के छींटे मारने से भीं आंखों की रोशनी बढ़ती है.

4. दो चम्मच एलोवेरा जेल में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाने से दाग धब्बे खत्म होते हैं और चेहरे पर निखार भी आता है.

अगर आप एक्ने और एजिंग की समस्या से परेशान हैं तो दो चम्मच एलोएवेरा जेल में थोड़ी सी हल्दी मिलकर लगाने से राहत मिलेगी औए दाग धब्बो भी खत्म हो जायेंगे. इसे लगाने से चेहरे पर काफी निखार आता है.

4. उन लोगों को नारियल पानी नहीं पीना चाहिए जो अक्सर कमजोरी महसूस करते हैं क्योंकि इसे ज्यादा पीने से इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बिगड़ सकता है

शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर का कम या ज्यादा होने की स्थिति को इलेक्ट्रोलाइट विकार कहा जाता है। इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर में प्राकृतिक तत्व होते हैं। यह कई शारीरिक कार्यों को नियंत्रित करते हैं। आपकी जानकारी क लिए बता दें ज्यादा नारियल पानी पीना भी सेहत क लिए नुकसानदायक होता है.

यह भी पढ़ें: मशहूर सिंगर पापोन का नया गाना ‘खिड़की’ हुआ रिलीज़ 

Related Articles

Back to top button