ट्रेन की यात्रा को बनाना चाहते हैं आरामदायक, जरूर अपनाएं ये खास टिप्स

ट्रेन की जर्नी फ्लाइट और कार से तो सस्ती पड़ती ही है, साथ ही सुविधाजनक भी है। लेकिन इसे कंफर्ट बनाए रखने के लिए जरूरी है समय से पहले प्लानिंग बनाकर चलना। इसमें खास होता है कंफर्म टिकट का मिलना। ट्रेन के सफर में सबसे बड़ी प्रॉब्लम आती है कंफर्म टिकट पाने की। ट्रेन बुकिंग और कंफर्म टिकट को लेकर कुछ ऐसे तरीके हैं, जिन्हें फॉलो करने से आप आराम से टिकट पा सकते हैं। यहां हम आपको ऐसे तरीक़ों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी यात्रा को आरामदायक बना देंगे।
अपना ट्रेन टिकट बुक करने के लिए आपको सिर्फ ऑनलाइन जाना है और स्टेशन जाए बिना टिकट सर्च, बुक और यहां तक कि कैंसल भी कर सकते हैं। इसमें आपकी मदद करेगा ऑनलाइन बुकिंग प्लैटफॉर्म। आईसीआरसीटी कनेक्ट, कंफर्म टिकट, रेलयात्री कुछ ऐसे ऐप हैं, जहां से आप अपने डेस्टिनेशन तक किफायती टिकट ढूंढ और बुक कर सकते हैं। इसके अलावा, आप विशेष छूट, बोनस अंक और राउंड-द-क्लॉक ग्राहक सेवा का लाभ उठा सकते हैं।
अगर आपने अपनी यात्रा तारीख से काफी पहले टिकट बुक किया, तो कंफर्म टिकट मिलने की संभावना बढ़ जाती है। अगर आप अंतिम क्षणों में बुकिंग करना चाहते हैं तो तत्काल आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। आपको उपलब्धता की जानकारी नहीं मिलेगी, लेकिन भाग्यशाली होने पर आप सीट प्राप्त कर सकते हैं।
आमतौर पर लो वीकेंड पर यात्रा करते हैं। अगर आप वर्किंग डे पर यात्रा करते हैं तो आपको कंफर्म टिकट मिलने के चांस बढ़ जाएंगे। इसी तरह, ट्रेनों को शाम 05 बजे से 09 बजे के बीच पैक किया जाता है, जिससे सीट मिलना मुश्किल हो जाता है। यात्रा शुरू करने से पहले, अपनी बुकिंग की पीएनआर स्थिति की जांच अवश्य करें। आप ट्रेन के समय के बारे में अन्य विवरण भी जान सकते हैं।

Related Articles