कोरोना पर वार: गृह मंत्रालय ने जारी की नई गाइडलाइन, दिसंबर से नियम लागू

गृह मंत्रालय ने कोरोना को मात देने के लिए जारी की नई गाइडलाइन, 1 दिसंबर से 31 दिसंबर तक नियम लागू

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण  के तेजी से बढ़ते हुए आंकड़े को देखते हुए गृह मंत्रालय ने दिशानिर्देश जारी किए हैं। इसके तहत राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा संक्रमण की रोकथाम पर उपाय करना इसके साथ ही गतिविधियों पर एसओपी जारी करना और भीड़ को नियंत्रण रखना मुख्य रूप से अनिवार्य होगा।

गतिविधियों पर कड़ी नजर

गृह मंत्रालय के द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देश के अंतरर्गत कंटेनमेंट जोन में केवल आवश्यक गतिविधियों की ही अनुमति होगी। स्थानीय जिला, पुलिस और नगरपालिका अधिकारी यह तय करने के लिए जिम्मेदार होंगे कि निर्धारित उपायों का कड़ाई से पालन किया जाए। यह दिशानिर्देश 1 दिसंबर से 31 दिसंबर तक रहेंगे प्रभावी।

कोरोना संक्रमण का कहर

कोरोना संक्रमितों की संख्या के मामले में अमेरिका पहले, भारत दूसरे और ब्राजील तीसरे स्थान पर स्थान पर है। वहीं इस संक्रमण से तेजी से मुक्त होने वाले लोगों की संख्या के मामलों में भारत, ब्राजील और अमेरिका क्रमश: पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य के आंकड़े

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से बुधवार की सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 44,376 नए मामले सामने आए और संक्रमितों की संख्या 92.22 लाख के पार पहुंच गयी जबकि स्वस्थ होने वालों की संख्या 86.42 लाख से अधिक हो गयी है। इस दौरान 481 और मरीजों की मौत के साथ मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 1,34,699 हो गया। देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या में 6079 की बढ़ने के बाद अब सक्रिय मामले बढ़कर 44,4746 हो गए है।

यह भी पढ़े:मध्यप्रदेश की 176 जल संरचनाओं के लिये 88 करोड़ से अधिक की राशि मंजूर

यह भी पढ़े:न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले बने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद बोर्ड के नए चेयरमैन

Related Articles