घड़ी डायल निर्माता Yogesh Lele को अमेरिका के नेशनल Watch म्यूजियम में जगह मिली

पुणे के एक घड़ी डायल निर्माता योगेश लेले को अमेरिका की राष्ट्रीय असन ऑफ वॉच एंड क्लॉक कलेक्टर्स संग्राहकों में जगह मिली है

मुंबई: पुणे (Pune) के घड़ी डायल निर्माता योगेश लेले (Yogesh Lele) को सोशल मीडिया पर अपना काम पोस्ट करने के बाद अमेरिका की राष्ट्रीय असन ऑफ वॉच एंड क्लॉक कलेक्टर्स (National Asan of Watch and Clock Collectors Exhibition) संग्राहकों में जगह मिली है।

घड़ी डायल निर्माता योगेश लेले ने बताया कि, मैंने इंटरनेट से डायल की डिजाइनिंग का अध्ययन किया। एक गुणवत्तापूर्ण उत्पाद को डिजाइन करने में मुझे लगभग 2 साल लगे। मैंने 1890-1970 तक डायल किए हैं।

नेशनल वॉच एंड क्लॉक म्यूजियम (NWCM), कोलंबिया, पेनसिल्वेनिया में स्थित, संयुक्त राज्य में बहुत कम संग्रहालयों में से एक है, जो पूरी तरह से हॉरोलॉजी (Horology) के लिए समर्पित है, जो कि टाइमकीपिंग और टाइमकीपर का इतिहास, विज्ञान और कला है।

नेशनल वॉच एंड क्लॉक म्यूजियम

अपनी सहायक संस्था की तरह, NAWCC लाइब्रेरी एंड रिसर्च सेंटर, नेशनल वॉच एंड क्लॉक म्यूजियम का संचालन नेशनल एसोसिएशन ऑफ़ वॉच एंड क्लॉक कलेक्टर्स (NAWCC) द्वारा किया जाता है, जो एक गैर-लाभकारी संगठन है जिसमें लगभग 21,000 सदस्य और एक शैक्षिक मिशन है। नेशनल वॉच एंड क्लॉक म्यूजियम की स्थापना 1977 में NAWCC द्वारा की गई थी और समय के साथ इसने हॉरोलॉजिकल कलाकृतियों का एक बड़ा संग्रह है।

म्यूजियम पहले गैर-यांत्रिक उपकरणों (सन-डायल, घंटा-ग्लास, फायर-क्लॉक) से लेकर वर्तमान की परमाणु घड़ी और बड़े पैमाने पर उत्पादित कलाई घड़ी तक टाइमकीपर के पूरे इतिहास को दिखाने का प्रयास करता है। संग्रहालय के संग्रह में 12,000 से अधिक घड़ियां (watches) शामिल हैं, जिनमें लगभग 3,000 प्रदर्शन पर हैं।

यह एक “लर्निंग सेंटर” है जो मैकेनिकल टाइमकीपर की कुछ बुनियादी तकनीकों को पेश करता है, जैसे पेंडुलम, और कई प्रकार के घड़ी से बचने पर एक बड़ा और विविध प्रदर्शन। अमेरिकी निर्मित लंबी केस घड़ियों का एक उत्कृष्ट नमूना है (लोकप्रिय रूप से “दादा घड़ियों” के रूप में जाना जाता है), अमेरिकी घड़ियों पर एक व्यापक प्रदर्शनी, और घड़ी निर्माण में उपयोग की जाने वाली स्वचालित मशीनरी को समर्पित एक छोटा लेकिन उत्कृष्ट स्थान है।

यह भी पढ़ेसुशांत सिंह राजपूत की Death Anniversary पर भावुक हुए फैंस, सोशल मीडिया पर दी श्रद्धांजलि

Related Articles