चीन में खौलते पानी जिंदा डाल दिए जाते हैं हज़ारों कुत्ते, फिर होता ये काम…

0

नई दिल्ली। हाल ही में चीन के ऐसे फेस्टिवल का खुलासा हुआ है, जिसे सुनकर लोग हैरान रह गए। रुकिए, यह किसी तरह का पर्व नहीं बल्कि डॉग मीट फेस्टिवल है जिसमें न जाने कितने कुत्तों को मार दिया जाता है। कहा जाता है कि यहां के लोग इस फेस्टिवल को मान्यता के तौर पर मनाते हैं। उनका मानना है कि कुत्ते का मीट खाने से गर्मियों में होने वाली कई बीमारियों से बच सकते हैं।

वहां के लोगों का मानना है कि चीन के औषधि विज्ञान में भी डॉग मीट का जिक्र किया गया है। इसी बात का फायदा उठाकर इस फेस्टिवल की शुरुआत की गई है, जिसका फायदा सबसे ज्यादा यहां के डॉग डीलर उठाते हैं। जानकारी के मुताबिक, डीलर कुत्तों का मांस बेचकर एक हफ्ते में करोड़पति बन जाते हैं।

जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, एक हफ्ते के अंदर 10 से 15 हजा़र कुत्तों को मार दिया जाता है, लेकिन अगर असलियत पर आएं तो इस फेस्टिवल की शुरुआत से ही कुत्तों को मारना शुरु कर दिया जाता है। जिसका आंकड़ा 30 हज़ार के आसपास पहुंच जाता है।

इस बात की जानकारी जब चीन सरकार से ली गई तब सरकार ने इस मामले में किसी भी तरह की पुष्टि करने से इंकार कर दिया, लेकिन कहा जाता है कि इस फेस्टिवल में एक कुत्ता लगभग 10 मिलियन युआन यानी करीब 10 करोड़ रुपए होते हैं। बात करें चीन की जीडीपी की तो इस दौरान सबसे फायदा होता है। इतना ही नहीं, यहां के लोकल रेस्टोरेंट अपने साल भर का प्रॉफिट भी इसी दौरान बना लेते हैं। सरकार ने तो इस फेस्टिवल पर चुप्पी साध ली, लेकिन एनिमल एक्टिविस्ट लगातार इसका विरोध करते आ रहे हैं। विरोध करने के बावजूद आज तक इसे बंद नहीं कराया जा सका है। हाल ही में इसकी कुछ तस्वीरें वायरल हुई थी जिसमें साफ दिखाई दे रहा था कि किस तरह वहां के कुत्तों को खौलते तेल में जिंदा डालकर भूना जा रहा था।

loading...
शेयर करें