Weather Updates: केरल में Monsoon की शुरूआत, यूपी समेत इन राज्यों में बारिश

केरल में मानसून (Monsoon) की शुरूआत हो चुकी है, मौसम विभाग के मुताबिक ग्रेटर-नोएडा यूपी, राजस्थान और अगले 2 घंटे के दौरान बारिश होगी

नई दिल्ली: मानसून (Monsoon) की शुरूआत केरल (Kerala) से हो चुकी है। जिसके वजह से केरल में मानसून की बारिश हो रही है। देश के कई इलाकों में बारिश हो रही है। जिसका मॉनसून से कोई मतलब नहीं है। मौसम विभाग के मुताबिक इन इलाको में बारिश पुरवइया हवाओं की वजह से हो रही है। 3 जून के दिन उत्तर प्रदेश में चक्रवाती सिस्टम बना हुआ था। जिसके कारण यूपी में बारिश हुई।

मौसम विभाग IMD  के जानकारी के मुताबिक मानसून सीजन (जून, जुलाई, अगस्त, सितंबर) 2021 के दौरान देश भर में सामान्य, सामान्य से कम और सामान्य से अधिक बारिश की संभावना है।

इन इलाको में बारिश

IMD ने बताया कि पूरे दिल्ली, कैथल, कुरुक्षेत्र, करनाल, यमुनानगर, जींद, महम, पानीपत (हरियाणा), बागपथ, खेकरा, नोएडा, गाजियाबाद, हिंडन-एएफ स्टेशन, लोनी-देहात, इंदिरापुरम, ग्रेटर-नोएडा (यूपी), भरतपुर, पिलानी (राजस्थान) और अगले 2 घंटे के दौरान आसपास के क्षेत्रों में बारिश होगी। दिल्ली (आईजीआई एयरपोर्ट, सफदरजंग मकबरा, लोदी-रोड), बहादुरगढ़, खरखोदा, गोहाना, गन्नौर, तोशाम, भिवानी, चरखी-दादरी, के कई स्थानों पर 40-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता वाली बारिश होगी।

इसके साथ ही रेवाड़ी, बावल, सोहना, नूंह, भिवाड़ी, सिवानी, लोहानो, पलवल, होडेल, औरंगाबाद, टिजारा (हरियाणा), बड़ौत, बागपत, खेकरा, जट्टा, ग्रेटर-एडा, आगरा, टोंडला (यूपी) और के क्षेत्र में पिछले 1 घंटे के दौरान ओलावृष्टि भी हो सकता है।

मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण महाराष्ट्र से दक्षिण केरल तट तक औसत समुद्र तल पर अपतटीय ट्रफ के प्रभाव में और निचले क्षोभमंडल स्तरों में पश्चिमी हवा के मजबूत होने के कारण अगले 2 दिनों के दौरान केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक में गरज, बिजली गिरने और तेज हवाओं के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है। छिटपुट भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है।

यह भी पढ़ेSushant Singh Rajput का दोस्त सिद्धार्थ पिठानी 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया

Related Articles