Weather Updates : मौसम ले रहा करवट, कहीं प्रचंड गर्मी कहीं बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के चलते फिर एक बार संभावना जताई जा रही है कि मौसम में तेज़ बदलाव हो सकते हैं। देश के कई राज्यों में इसका असर दिखाई दे सकता है।

नई दिल्ली: मौसम एक बार फिर करवट ले रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के चलते फिर एक बार संभावना जताई जा रही है कि मौसम में तेज़ बदलाव हो सकते हैं। देश के कई राज्यों में इसका असर दिखाई दे सकता है। इस दौरान, पहाड़ी क्षेत्रों में बिजली और गरज के साथ बारिश की संभावना जताई जा रही है। जम्मू-कश्मीर से लेकर उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में स्थानीय लोगों को खुशनुमा मौसम मिलेगा।

मौसम विभाग की माने तो अरुणाचल प्रदेश के कई हिस्सों में अगले तीन दिन तक अच्छी खासी बारिश हो सकती है। हालांकि इसके बाद बारिश में कमी आएगी। वहीं, 18-19 मार्च को दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, चंडीगढ़ आदि जगहों पर बारिश हो सकती है।

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को अरुणाचल के अलावा असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और केरल में रुक रुककर बारिश होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसके अलावा, जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, सिक्किम और पश्चिम बंगाल के उप हिमालयी क्षेत्र में कुछ जगहों और आसपास के क्षेत्र में बौछार हो सकती है।

देश के कई राज्यों में 18 मार्च को बारिश होने के आसार हैं। इन राज्यों में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी एवं पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम और केरल इत्यादि शामिल हैं। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 19 मार्च को बारिश की संभावना है।

यह भी पढ़ें :

इन प्रांतों में हीट वेव

देश में बढ़ते तापमान के बीच अगले कुछ दिन तक असामान्य गर्मी या भीषण गर्मी की कोई संभावना नहीं है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले पांच दिन के दौरान, गुजरात के कच्छ और सौराष्ट्र प्रांतों को छोड़कर देशभर में हीट वेव (Heat Wave) की संभावना नहीं है। अगले दो दिनों में कच्छ और सौराष्ट्र में हीट वेव की स्थिति बन सकती है।

दिल्ली में मौसम का हाल

देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक रहा। दिल्ली में तापमान बढ़कर 16.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, रविवार को न्यूनतम तापमान 14.2 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। दिल्ली में 25 फरवरी को अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो पिछले महीने का सर्वाधिक तापमान था. सोमवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Related Articles