यूपी में सप्ताह भर में संक्रमण में आई कमी, अब तक 7170 मिले पॉजिटिव

0

यूपी: उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी का संक्रमण लगातार फैलता जा रहा है। बस्ती में सात, भदोही में सात, सहारनपुर में छह, संभल में छह, संतकबीरनगर में छह, गाजीपुर में चार, आजमगढ़ में चार, देवरिया में तीन, मैनपुरी में तीन, सिद्धार्थनगर में दो, कानपुर देहात में दो, बुलंदशहर में दो, फर्रुखाबाद में एक, महोबा में एक संक्रमित मिले हैं। इसके बाद प्रदेश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7170 हो गई है। प्रदेश में अब तक 4215 मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। यूपी में लगभग एक सप्ताह बाद कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस में कमी आई है।बीते एक सप्ताह से प्रतिदिन 200 से 250 मामले सामने आ रहे थे। वहीं बृहस्पतिवार को 184 केस सामने आने और 224 लोग डिस्चार्ज होने से स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है। अब प्रदेश में कुल कोरोना पॉजिटिव की संख्या 7170 हो गई है। इनमें से 2758 एक्टिव केस हैं। 4215 को डिस्चार्ज किया जा चुका है। अभी तक कुल 197 की मौत हुई है।
हरदोई में सात नए मामले
गुरुवार देर रात हरदोई जनपद में सात और कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। यह सभी प्रवासी हैं। इनमें से दो किशोर और एक महिला हैं। जनपद में अब कुल संक्रमितों की संख्या 49 हो गई है, जिनमें से 42 एक्टिव केस हैं।

आगरा में तीन कोरोना संक्रमितों की मौत, सात नए मरीज मिले
आगरा में गुरुवार को तीन कोरोना संक्रमितों की मौत के बाद अब मरने वालों की संख्या 38 हो गई है। जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने इसकी पुष्टि की है। उधर, सात नए कोरोना मरीज मिलने से अब संक्रमितों की संख्या 882 हो गई। चार और डिस्चार्ज भी हुए हैं। जिले में अभी 70 संक्रमितों का उपचार चल रहा है।

मेरठ में दो नए संक्रमित
मेरठ में गुरुवार रात को दो नए संक्रमित मरीज मिले हैं। अब जनपद में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 400 पहुंच गया है। इनमें से 296 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 25 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। अब जनपद में कुल 79 सक्रिय केस है।

मैनपुरी में छह संक्रमित
मैनपुरी में गुरुवार को छह लोगों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें से तीन लोग एक ही परिवार के हैं। ये लोग अहमदाबाद से लौटे थे। जिले में कुल केस 35 हो गए हैं, जिनमें से 17 सक्रिय मामले हैं।

औरैया में दो नए संक्रमित
औरैया में गुरुवार को दो और कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। औरैया में अब एक्टिव मरीजों की संख्या 11 पहुंच गई है। इसी के साथ इटावा के जसवंतनगर स्थित कोविड 19 अस्पताल में भर्ती तीन कोरोना पाजिटिव मरीज ठीक हो गए हैं। औरैया में अब तक कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 32 हो गई है, जिनमें से 21 ठीक हो चुके हैं। वहीं जिले में प्रवासी संक्रमित मरीजों की संख्या 10 है।

वाराणसी में दो और प्रवासियों में कोरोना की पुष्टि
वाराणसी में गुरवार को छह प्रवासियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद गुरुवार को भी मुंबई से आए दो प्रवासियों में कोरोना की पुष्टि हुई है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर वीबी सिंह ने बताया कि आईएमएस बीएचयू के माइक्रोबायोलॉजी लैब से रिपोर्ट आने के बाद दोनों को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया जा रहा है।

पिछले 24 घंटे में 246 नए मामले
राज्य के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि बीते 24 घंटे में 246 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके साथ ही कुल संक्रमितों का आंकड़ा सात हजार के पार पहुंचकर 7071 हो गया है। अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि राज्य में फिलहाल में 2820 एक्टिव पेशेंट हैं, जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। वहीं अभी तक 4062 लोग इलाज के बाद स्वस्थ होकर अस्पातल से डिस्चार्ज हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि एक्टिव केस से ठीक हुए लोगों की संख्या करीब 1200 से अधिक है।

इटावा में कोरोना के दो नए मरी
इटावा जिले में दो और लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। दोनों शहर के मोहल्ला सबितगंज के निवासी हैं। एक की उम्र 65 और दूसरे की 18 वर्ष है। वृद्ध का छोटा भाई और छोटे भाई की पत्नी पहले ही कोरोना पॉजिटिव निकल चुकी हैं। सबितगंज में कोरोना मरीजों की संख्या पांच हो गई है। इटावा में कोरोना मरीजों की संख्या 45 पहुंच गई है। वहीं, एक मरीज की मौत हो चुकी है और तीन मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। एक्टिव मरीजों में से 28 प्रवासी हैं।

गोरखपुर में 9 नए मामले
गोरखपुर जिले में गुरुवार को 9 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इससे जिले में हड़कंप मच गया है। अब यहां कुल संक्रमितों की संख्या 71 हो गई है। इसकी पुष्टि डॉ. श्रीकांत तिवारी ने की है। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमितों में एक 9 साल की बच्ची और एक 20 साल की युवती शामिल हैं।

हापुड़ में कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत
हापुड़ के एक अस्पताल में भर्ती मरीज की गुरुवार को मौत हो गई। मौत के बाद उसकी जांच रिपोर्ट आई तो पता चला कि मरीज कोरोना पॉजिटिव था।

चित्रकूट में कोरोना के चार और मरीज मिले
गुरुवार को चित्रकूट जिले में मऊ तहसील अंतर्गत चार नए कोरोना मरीज पाए गए। सभी पॉजिटिव मरीज प्रवासी मजदूर हैं। जो गुरुग्राम, सूरत और मुम्बई से वापस आए हैं। सीएमओ डॉ. विनोद कुमार यादव ने बताया कि चित्रकूट जिले में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 33 हो गई है। जिले में 16 एक्टिव केस हैं। दो मरीजों की मौत हो चुकी है। जबकि 15 कोरोना मरीज ठीक हो चुके हैं।

उन्नाव में कोरोना का एक और मरीज बढ़ा
उन्नाव जिले में गुरुवार को एक और कोरोना पॉजिटिव केस सामने आया है। बीघापुर तहसील के गांव पिपरासर में 17 मई को गुजरात के सूरत से लौटी महिला की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। महिला कानपुर के हैलट अस्पताल में आइसोलेट है। जिले में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 30 हो गई है। जिले में 24 एक्टिव केस हैं। दो मरीजों की कोरोना से मौत हो चुकी है। चार मरीज ठीक हो चुके हैं। संक्रमितों में 27 प्रवासी हैं।

आजमगढ़ में चार नए कोरोना पॉजिटिव मिले
आजमगढ़ जिले में आज चार नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। इसमें एक पीएचसी मेहनाजपुर का फार्मासिस्ट है। जिले में अभी तक कुल मरीजों की संख्या 59 हो चुकी है। इसमें 48 सक्रिय हैं और दो की मौत हो चुकी है। नौ मरीज ठीक हो चुके हैं। सीएमओ डॉ. एके मिश्रा ने इसकी पुष्टि की है।

भदोही में सात लोगों में कोरोना की पुष्टि
भदोही में गुरुवार को सात नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। ये सभी लोग मुंबई और गुजरात से लौटे हैं। सीएमओ डॉ. लक्ष्मी सिंह ने इसकी पुष्टि की है। जिले में अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 37 पहुंच गई है।

गाजीपुर में मिले चार कोरोना संक्रमित
गाजीपुर जिले में भी गुरुवार को कोरोना वायरस के चार मरीज मिले हैं। सीएमओ डॉ. जीसी मौर्य ने इसकी पुष्टि की है। गाजीपुर में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या 97 हो चुकी है। इनमें से अब तक 30 लोग ठीक होकर घर वापस जा चुके हैं। जबकि 67 प्रवासी अब भी एक्टिव हैं।

मैनपुरी में एक ही परिवार के तीन लोग संक्रमित
मैनपुरी में एक ही परिवार के तीन लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। अहमदाबाद में कोरोना संक्रमित भाई की मौत के बाद परिवार लौटा था। एक ही परिवार के तीन सदस्य कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद गांव के लोग दहशत में हैं। परिवार के आठ सदस्यों के गांव पहुंचने पर सैंपल भेजे गए थे।

देवरिया में तीन नए केस मिले
देवरिया जिले में तीन और नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। यहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर 70 हो गई है। इसकी पुष्टि सीएमओ डॉ. आलोक पांडेय ने की है। उन्होंने बताया कि 13 मरीज स्वस्थ होकर अपने घरों को जा चुके हैं।  एक की जिले में अब तक मौत हो चुकी है।

बस्ती में सात नए पॉजिटिव मिले
बस्ती में कोरोना के 7 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। जनपद में कुल 154 केस हो गए हैं, इसमें 43 ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं, दो की मौत हो चुकी है। इसकी पुष्टि प्रभारी सीएमओ डॉक्टर फखरे यार हुसैन ने की है।

सिद्धार्थनगर में दो नए मामले मिले
सिद्धार्थनगर जिले में गुरुवार को दो कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। दोनों 20 मई को मुंबई से गांव लौटे थे। स्क्रीनिंग के बाद संदिग्ध दिखने पर दोनों का सैंपल लिया गया था। उन्हें इटावा तहसील क्षेत्र के अल फारुक इंटर कॉलेज में क्वारंटीन किया गया था। गुरुवार को गोरखपुर मेडिकल कॉलेज से आई रिपोर्ट में दोनों पॉजिटिव पाए गए। सीएमओ डॉ. सीमा राय ने मामले की पुष्टि की है।

संतकबीरनगर में छह नए संक्रमित मिले
संतकबीरनगर जिले में छह नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। अपर सीएमओ डॉक्टर मोहन झा ने बताया कि छह लोग पॉजिटिव मिले हैं। इसमें चार लोग बखिरा इलाके के पौनी गांव के संक्रमित के संपर्की हैं। जबकि एक युवक महुली और दूसरा धनघटा इलाके का रहने वाला है। संभल में छह और संक्रमित मिले संभल जिले में छह और कोरोना संक्रमित मिले हैं। जिसके बाद जिले में संक्रमितों की संख्या 84 हो गई है।

महोबा में कोरोना का एक और मरीज बढ़ा
यूपी के महोबा जिले में एक और प्रवासी श्रमिक कोरोना पॉजिटिव निकला। श्रमिक चार दिन पहले गुरूग्राम हरियाणा से बस से महोबा आया था। अब जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 12 हो गई है। इसमें से 3 मरीज ठीक हो चुके हैं। एक की मौत हो चुकी है। जिले में एक्टिव केस आठ हैं।

बिजनौर में दो नए कोरोना संक्रमित मिले
बिजनौर के हॉटस्पॉट इलाके मंडावली में दो नए केस और मिले हैं। इसके साथ जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की कुल संख्या 85 हो गई है। अब तक इनमें से 46 लोग ठीक भी हो चुके हैं। वर्तमान में सक्रिय मामलों की संख्या 37 हो गई है। सीएमओ डॉ विजय कुमार यादव ने इसकी पुष्टि की है।

मेरठ में एक और मरीज की मौत
यूपी के मेरठ में कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है। आज कोरोना से एक और मौत हो गई है। मेरठ में कोरोना से अब तक 25 मौत हो चुकी हैं। मृतक 18 मई से मेडिकल कॉलेज में भर्ती था। मृतक की उम्र 94 साल थी। मेडिकल प्राचार्य डॉ. एसके गर्ग ने मौत की पुष्टि की है।

फिरोजाबाद में भाजपा नेता समेत तीन को कोरोना की पुष्टि
फिरोजाबाद में भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के महानगर अध्यक्ष समेत तीन नए मामले सामने आए हैं। बताया गया है कि भाजपा नेता को बुखार आ रहा था जिसके बाद उन्होंने अपनी जांच कराई। गुरुवार को उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। फिरोजाबाद में अब संक्रमण के कुल 220 मामले हो गए हैं। वहीं नौ संक्रमितों की मौत हो चुकी है।

बुलंदशहर में दो संक्रमित मिले, दो ठीक हुए
बुलंदशहर जनपद में दो और लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है, सिकंदराबाद निवासी मृतक बैंककर्मी की पत्नी की रिपोर्ट नोएडा में पॉजिटिव आई है। जबकि डिबाई तहसील क्षेत्र के गांव रामपुर निवासी 8 वर्षीय बच्ची की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। साथ ही दो कोरोना संक्रमित मरीज ठीक हो गए हैं। एक सिकंदराबाद और एक ख़ुर्जा का मरीज ठीक हो गया है।

फर्रुखाबाद में एक और कोरोना पॉजिटिव मिला
फर्रुखाबाद जिले में कोरोना का एक और मरीज बढ़ गया। कमालगंज के गांव मॉडल शंकर निवासी 20 वर्षीय युवक 25 मई को महाराष्ट्र से वापस आया था। उसे शहर के मिशन अस्पताल में बने क्वारंटीन सेंटर में भर्ती कराया गया था। जनपद में कुल कोरोना पॉजिटिव की संख्या 27 हो गई है। इसमें से 8 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं।

कानपुर देहात में दो और लोगों में कोरोना
कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। बुधवार को कानपुर देहात में दो और लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जनपद में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 19 हो गई है। इनमें से एक की मौत हो चुकी है और चार मरीज ठीक हुए हैं। कानपुर देहात में 14 एक्टिव केस हैं। 19 में से 18 प्रवासी हैं।

सहारनपुर में छह नए मरीज मिले
सहारनपुर में कोरोना के छह नए मरीज सामने आए हैं। सभी प्रवासी कामगार हैं। कमिश्नर संजय कुमार ने बताया कि छह लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। पांच चेन्नई और एक हैदराबाद से आया था। अब जिले में सक्रिय केस 25 पहुंच गए हैं। अब तक जनपद में कोरोना संक्रमितों की संख्या 226 हो गई है।

सीएम योगी ने टीम -11 के अधिकारियों के साथ बैठक की
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने COVID-19 प्रबंधन टीम -11 के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान कई मुद्दों पर चर्चा हुई।

सीएम योगी ने लखनऊ के सिविल अस्पताल का किया दौरा
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ के सिविल अस्पताल का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने अस्पताल की व्यवस्थाओं का जायजा लिया और डॉक्टरों से बातचीत की। उन्होंने मरीजों व उनके परिजनों से भी बात की और उनका हालचाल जाना।

हरदोई में कोरोना के दो और मरीज बढ़े
यूपी में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। हरदोई जिले में गुरुवार को दो और मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई है। पॉजिटिव मिले दो मरीजों में एक प्रवासी है।दूसरा पॉजिटिव मरीज के सम्पर्क में आकर संक्रमित हुआ है। हरदोई जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 42 हो गई है। जनपद में एक्टिव केस 36 हैं। जबकि 6 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

फिरोजाबाद में हंगामा करने वाले मरीज की मौत
फिरोजाबाद में कोविड-19 अस्पताल में हंगामा करने वाले कोरोना पॉजिटिव मरीज ने दम तोड़ दिया है। एफएच मेडिकल कॉलेज ले जाते समय उसकी मौत हो गई। फिरोजाबाद जनपद में अब तक नौ कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है।

बिजनौर में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना प्रशासन के लिए चुनौती बना 
बिजनौर जिले में लॉकडाउन सफल नहीं हो पा रहा है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना प्रशासन के लिए चुनौती बना हुआ है। पुलिस लगातार दुकानों पर जाकर व्यापारियों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने की अपील कर रही है।

बागपत में लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन
बागपत जिले में लॉकडाउन के नियमों का जमकर उल्लंघन किया जा रहा है। बाजारों में भीड़ उमड़ रही है। सुबह आठ से दस बजे तक बाजारों में ज्यादा भीड़ रहती है। बड़ौत के मुख्य बाजार सील किए जाने से व्यापारियों के बीच नाराजगी है। वहीं, पुलिस ने डूंडाहेडा में चेकिंग अभियान चलाया। दस वाहनों के चालान काटे गए हैं।

मेरठ में आज सुपर लॉकडाउन
मेरठ में आज सुपर लॉकडाउन का दिन है। सुबह से ही पुलिस हॉटस्पॉट से लेकर सड़क तक हर जगह मुस्तैद है। पुलिस द्वारा चेकिंग अभियान चलाया गया है। वहीं बिना वजह से निकलने वालों के चालान किए जा रहे हैं।

मथुरा में थाना प्रभारी समेत 11 पुलिसकर्मी क्वारंटीन
मथुरा जनपद के थाना सदर बाजार के प्रभारी निरीक्षक समेत थाने के 11 पुलिसकर्मियों को क्वारंटीन किया गया है। अस्थाई जेल में निरुद्ध एक बंदी की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद इन सभी को क्वारंटीन किया गया है। मथुरा में कुल संक्रमितों की संख्या 74 हो गई है। चार मरीजों की मौत हो चुकी है। वहीं 44 मरीज ठीक हो चुके हैं। अभी 128 रिपोर्ट लंबित हैं।

यूपी में बुधवार को 269 नए मरीज मिले थे
यूपी में बुधवार को 269 नए मरीजों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई थी। प्रदेश में बुधवार तक मिले संक्रमितों की संख्या बढ़कर 6991 हो गई थी। स्वास्थ्य विभाग में बीते 24 घंटों में पांच संक्रमित लोगों के मौत की जानकारी भी दी। इस तरह प्रदेश में बुधवार तक हुई मौतों का आंकड़ा बढ़कर 182 हो गया था। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार प्रदेश में अब कुल एक्टिव मरीज 2818 हो गए हैं। अब तक 3991 मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है।

 

शेयर करें