West Bengal Budget 2021: ममता ने पेश किया अंतरिम बजट, ये हैं बड़ी घोषणाएं

पश्चिम बंगाल: बंगाल में चुनाव नजदीक आ रहे हैं। इसको लेकर वोटर्स को लुभाने के लिए सभी पार्टियां तैयारियां कर रही हैं। इस दौरान पश्चिम बंगाल ( West Bengal ) की मौजूदा मुख्यमंत्री ( Chief Minister ) ममता बनर्जी ( Mamata Banerjee ) ने अपने कार्यकाल का आखिरी बजट शुक्रवार को पेश कर दिया है। ममता ने विधानसभा में 2.99 लाख करोड़ का यह बजट विधानसभा ( Assembly ) में पेश किया। ऐसा पहली बार हुआ है कि वित्त मंत्री ( Finance Minister ) ने यह बजट पेश नहीं किया है।

ममता का अंतरिम बजट पेश

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने कार्यकाल का आखिरी बजट 2.99 लाख करोड़ का पेश किया है। इस दौरान ममता बनर्जी ने देश में चल रहे किसानों के आंदोलन को देखते हुए किसानों को लुभाने के लिए वार्षिक सहायता राशि बढ़ाने का भी ऐलान किया है।

पहली बार मुख्यमंत्री ने पेश किया बजट

राज्य की सियासत में ऐसा पहला बार हुआ है कि वित्त मंत्री की जगह मुख्यमंत्री ने खुद बजट पेश किया हो। लेकिन ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा कई दिनों से बीमार चल रहे हैं।

बजट की मुख्य बातें

  • 20 लाख घर बनाने और कच्चे मकानों को पक्का कराने के लिए 1500 करोड़ रुपये का ऐलान।
  • मान्यता प्राप्त गैर सहायता वाले मदरसों को मदद देने के लिए 50 करोड़ रुपए की घोषणा।
  • ‘कृषक बंधु’ योजना के तहत किसानों के हित के लिए 6 हजार करोड़ रुपये का ऐलान।
  • हर जिले में जय हिंद भवन और न्यूटाउन में आजाद हिंद स्मारक बनवाने का ऐलान।

इसके अलावा भी ममता बनर्जी ने अपने अंतरिम बजट में कई घोषणाएं की है। बंगाल के आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए बजट में आम जनता को लुभाने का काम किया गया है। लेकिन अब देखना यह होगा कि यह उनके लिए कितना कारागर साबित होता है।

यह भी पढ़ें: Chakka Jaam: किसानों के चक्का जाम को लेकर चप्पे चप्पे पर पुलिस, इन राज्यों में छूट

Related Articles

Back to top button