NZ vs WI: वेस्टइंडीज की शर्मनाक हार, न्यूजीलैंड ने पारी और 134 रन से रौंदा

हैमिल्टन: न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज को पहले टेस्ट मैच में पारी और 134 रन से मात देकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। इस जीत से न्यूजीलैंड को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 60 अंक मिले।

वेस्टइंडीज की शर्मनाक हार

विंडीज ने चौथे दिन छह विकेट पर 196 रन से आगे खेलना शुरु किया लेकिन उसकी दूसरी पारी 247 रन पर ही ढेर हो गई। जिससे उसे पारी और 134 रन की बड़ी हार का सामना करना पड़ा। मैच में अपने करियर का तीसरा दोहरा शतक और करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलने वाले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इससे पहले न्यूजीलैंड ने विलियमसन के 251 रन की पारी की बदौलत पहली पारी में 7 विकेट पर 519 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया और अपनी पारी घोषित की। विंडीज की टीम पहली पारी में 138 रन ही बना सकी और उसे फॉलोआन की शर्मिंदगी झेलनी पड़ी। फॉलोआन के बाद खेलने उतरी विंडीज की टीम दूसरी पारी में भी नाकाम रही और उसके छह विकेट महज 89 रन पर गिर गए। हालांकि जर्मेन ब्लैकवुड और अलजारी जोसफ ने पारी को संभालने की कोशिश की।

सातवें विकेट के लिए 155 रन की साझेदारी

चौथे दिन का खेल शुरु होने पर ब्लैकवुड 80 और जोसफ 59 से आगे खेलना शुरु किया। दोनों बल्लेबाजों ने लड़खड़ाती हुई विंडीज की पारी को संभालते हुए सातवें विकेट के लिए 155 रन की मजबूत साझेदारी हुई। लेकिन काइल जैमिसन ने जोसफ को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ दिया। जोसफ का विकेट टीम के 244 रन के स्कोर पर गिरा। जोसफ ने 125 गेंदों में नौ चौकों और तीन छक्कों की मदद से 86 रन बनाए।

जोसफ के आउट होने के कुछ देर बाद ही ब्लैकवुड भी वेगनर की गेंद पर टिम साउदी को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए और विंडीज की आखिरी उम्मीद भी धूमिल हो गई। ब्लैकवुड ने 141 गेंदों में 11 चौकों और दो छक्के के सहारे 104 रन बनाए। ब्लैकवुड के आउट होने के बाद टीम बिखर गई।

न्यूजीलैंड की ओर से वेगनर ने 13.5 ओवर में 66 रन देकर चार विकेट, जैमिसन ने 12 ओवर में 42 रन देकर दो विकेट, साउदी ने 15 ओवर में 62 रन, ट्रेंट बोल्ट ने 15 ओवर में 63 रन और डेरिल मिशेल को तीन ओवर में सात रन देकर एक-एक विकेट मिला।

Related Articles

Back to top button