Kisan Credit Card पाने के क्या हैं नियम, जानें- कौन से कागजात हैं जरूरी?

इस वक्त वही किसान किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) का इस्तेमाल कर सकता है जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ उठा रहा हैं।

नई दिल्ली: इस वक्त वही किसान किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) का इस्तेमाल कर सकता है जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ उठा रहा हैं। केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान स्कीम और किसान क्रेडिट कार्ड को एक साथ लिंक कर दिया है। आपको बता दें, इस योजना के तहत कार्ड के जरिए किसानों को उचित दर पर लोन देना काम किया जाता है। इस कार्ड को बन वाने के लिए किसानों के मन में कई सवाल उठते हैं।

उन सवालों में से सबसे पहला सवाल आता हैकि कौन से कागजात जरूरी हैं। सभी सरकारी स्कीमों की तरह कई तरह के कागजातों की जरूरत होती है। किसान क्रेडिट कार्ड निम्न कागजातों के आधार पर जारी किया जाता है। इसके लिए जरूरी है कि फॉर्म भरकर जमा करना, पहचान पत्र, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस आदि।

Kisan Credit Card के प्रयाग के लिए NOC क्यो जरूरी

इसके अलावा कई बैंकों से इस बात के लिए एनओसी लेना पड़ता है कि आपने किसी और बैंक से उधार नहीं लिया है। आपको बता दें, किसान क्रेडिट कार्ड नबार्ड डिसाइन करता है। नाबार्ड देश का विकास बैंक है, जो ग्रामीण समृद्धि को बढ़ाने के लिए काम करता है। इसका मिशन सहभागी वित्तीय और गैर-वित्तीय माध्यम से कृषि और ग्रामिण विकास को बढ़ावा देना है। नबार्ड का मुख्य काम संचालन से संबंधित है।

नबार्ड का काम क्या है?

यह ग्रामीण बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए सहायता प्रदान करने में मदद करता है। यह कई लक्ष्यों को प्राप्त करने में बैंकिंग उद्योग को मार्गदर्शन और प्रेरित करने के लिए जिला स्तरीय ऋण योजना भी तैयार करता है। इसके अलावा, नाबार्ड सहकारी बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों का पर्यवेक्षण करता है।

यह भी पढ़ें: Ayushmann Khurrana की फिल्म ‘Doctor G’ का फस्ट लुक आया सामने

यह भी पढ़ें: भारत का Digital Advertising Market अगले दशक में 30 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा

 

Related Articles