आपके रिश्ते में क्यों आ रही खटास, यह है बड़ी वजह

नई दिल्ली। रिश्ते बहुत नाजुक होते है इन्हें हमें बहुत संजो के रखना होता है, जैसा की टूटे हुए धागे अगर जुड़ते है तो उनमे गांठ पड़ जाती है, वैसे ही रिश्ता होता है एक बार टूट जाने पर वैसे ही भावना नही रह जाती। रिश्ते बड़े नाजुक होते हैं, और कई बार हम समझ ही नहीं पाते कि आखिर इन्हें कैसे संजोया जाए। ऐसे में काम आती है किसी अपने की सलाह, रोशनी की किसी किरण की तरह। इसी के सहारे आप अंधेरी गुफा से बाहर निकल आते हैं।

ऐसी ही उपयोगी और जिम्मेदारी भरी सलाह हम आपको देंगे, किसी करीबी दोस्त की तरह। सलाह जो आपकी मुश्किलों का अंत कर आपको दिखाएगी एक सही और उजली राह, लेकिन अगर रिश्ते आपके लिए बोझ बन जाये तो ऐसे रिश्ते को ख़तम करना ही बेहतर होता है।

आइए जानते हैं कौन से हैं वो लक्षण जिनसे पता चलता है कि आप दोनों के बीच पहले जैसा प्यार नहीं रह गया है

पार्टनर का चिड़चिड़ा होना-
अगर पार्टनर को आपके हर काम से चिढ़ होती है और बात-बात पर आपकी पार्टनर से बहस होती है तो समझ जाइए कि आपके रिश्ते में कुछ गड़बड़ है। हालांकि हो सकता है कि एक-दो दिन पार्टनर का मूड ठीक ना हो, लेकिन अगर ऐसा लगातार हो रहा है तो रिश्ता खत्म करना ही बेहतर है।

आत्मसम्मान कम होना-
रिश्ते में एक-दूसरे का सम्मान बहुत जरूरी है, दोनों की अहमियत बराबर होती है, कोई छोटा-बड़ा नहीं होता है। आप किसी ना किसी रूप में एक दूसरे का सहयोग ही कर रहे होते हैं, अगर आपको लगे कि आपका पार्टनर आपको नीचा दिखाया जा रहा है या फिर बार-बार अपमानित किया जा रहा है तो रिश्ते में कड़े कदम उठाएं।

हमेशा खुद को साबित करना-
रिश्ते में खुद को साबित करना एक बड़ी लेकिन बेवजह की चुनौती होती है। अगर आप दोनों को एक दूसरे से प्रेम है तो किसी को कुछ साबित करने की जरूरत नहीं पड़ती, सब अच्छा लगता है। लेकिन प्यार में कमी हुई तो अच्छी चीजें भी आपके पार्टनर को चुभने लगती हैं, ऐसे में पार्टनर से खुलकर बात करें और हल निकालने की कोशिश करें।

रिश्ते में आ गया है बनावटीपन-
अगर आप पार्टनर के साथ हमेशा असहज महसूस करते हैं, आप जानते हैं कि चीजें ठीक नहीं हैं। लेकिन सब चीजों को जबरदस्ती सही मानकर आप खुश रहने की कोशिश करते हैं तो आपको अपने रिश्ते के बारे में फिर से सोचना चाहिए। झूठा और दिखावे का रिश्ता ज्यादा दिन नहीं टिकता है।

जब रह जाएं सिर्फ यादें-
जब यह सोचने लगें कि आप दोनों पहले हमेशा कितने खुश, सकारात्मक, उत्साही और हंसमुख रहते थे, समय ने रिश्ते को पूरी तरह से बदल दिया है। जब वो आपके पास होता है, तो आप खुश नहीं होते हैं और आपको कुछ भी कहने से पहले सोचना पड़ता है तो रिश्ते को खत्म करना ही बेहतर होगा।

 

Related Articles