लिपस्टिक लगाने वाली लड़की को किस करना स्वास्थ्य के लिए है हानिकारक? जानें क्या है सच

0

आपकी गर्लफ्रेंड रेड हॉट लिपस्टिक लगाकार पाउठ बनाकर आपको किस करने की कशिश करती है और आप इस दुविधा में पड़ जाते हैं कि आप लिपस्टिक के साथ अपनी पार्टनर को किस करें या नहीं? आप उन्हें ये भी नहीं कह सकते कि जाओ जाकर पहले अपनी लिपस्टिक पोछकर आओ. ऐसा कहकर आप अपनी गर्लफ्रेंड का मूड खराब कर सकते हैं. लेकिन ऐसा कहना जरूरी है क्योंकि लिपस्टिक में केमिकल होते हैं जो, लिपलॉक करने के दौरान पुरूष पार्टनर के मुंह के रास्ते पेट में पहुंच सकती है और उन्हें कई तरह के इन्फेक्शन भी हो सकते हैं. आइए आपको बताते हैं क्या किस करने से पहले आपको आपने पार्टनर की लिपस्टिक पोछनी है?

लिपस्टिक में क्या होता है?

लिपस्टिक होंठों पर लगाया जाने वाला एक कॉस्मेटिक पिगमेंट है. अधिकांश कंपनियां दावा करती हैं कि उनके प्रोडक्ट्स में शीया बटर, एवोकैडो तेल, मोम, आदि जैसे नैचुरल चीजें होती हैं. लेकिन वो आपको लिपस्टिक में मौजूद केमिकल के बारे में नहीं बताते हैं. इसमें एल्यूमीनियम (Aluminium), कैडमियम (Cadmium), क्रोमियम (Chromium), मैंगनीज (Manganese) और लीड (lead) जैसे तत्व होते हैं, लिपस्टिक का शेड जितना गहरा होता है लीड उतनी ही ज्यादा होगी.

लिपस्टिक लगाने के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

एक रिपोर्ट के अनुसार लिपस्टिक के किस को पोइजन वाला किस कहा गया है. बाजार में उपलब्ध प्रीमियम ब्रैंड की लिपस्टिक ने लीड ( lead) की यूएसडीए सीमा पार कर दी है. लीड को न्यूरोटॉक्सिन (Neurotoxin) भी कहते हैं, जिसकी वजह से सिखने की क्षमता (learning disabilities) लैंगवेज प्रोब्लेम्स, कम आईक्यू और आक्रामकता (Increased Aggression) बढ़ने का कारण बनता है. पुरूषों में यह कम प्रजनन क्षमता, हार्मोनल चेंजेस, प्यूबर्टी में देरी (Delayed Puberty) आदि हो सकते हैं. दिन में कई बार लिपस्टिक लगाने से एक्सपोज़र और स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है.

क्या किस करने से पहले आपको लिपस्टिक साफ करना चाहिए?

इस बारे में एक रेडिट यूजर (Redditor) ने लिखा,’ मैंने अब तक ऐसा एक भी पुरूष नहीं देखा जिसने लिपस्टिक और लिपग्लॉस की वजह से किसी महिला को किस करने से मना कर दिया होगा. हम इस बात से सहमत हैं कि,’ 2015 में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार लिपस्टिक में लीड यानी शीशा, कैडमियम और क्रोमियम जैसे भारी धातुओं के होने का खुलासा हुआ था, लिपस्टिक खाने और 35 साल तक के लंबे एक्सपोजर से गैर-कार्सिनोजेनिक स्वास्थ्य जोखिम (Non-Carcinogenic Health Risks) की बात अभी सामने नहीं आई है. लेकिन कभी कभार लिपस्टिक के साथ महिला पार्टनर को किस कर लेने से पुरुषों को कोई दिक्कत नहीं होगी.

अगर आप सुरक्षित रहना चाहते हैं, तो अपनी पार्टनर को लिपस्टिक साफ करने को कहें. क्योंकि झोखिम से सुरक्षा भली है.

loading...
शेयर करें