भगवान शिव के इस व्रत में क्या खाएं और क्या न खाएं, सावन के सोमवार में बचें है केवल कुछ दिन

सावन के महीने शुरू होने में बस कुछ ही दिन बाकी है। अगर धार्मिक दृष्टि से देखें तो सावन का महिना काफी शुभ माना जाता है। इस महीने मे लोग भगवान शिव के लिए व्रत रखते हैं।

लखनऊ: सावन के महीने शुरू होने में बस कुछ ही दिन बाकी है। अगर धार्मिक दृष्टि से देखें तो सावन का महिना काफी शुभ माना जाता है। इस महीने मे लोग भगवान शिव के लिए व्रत रखते हैं। ऐसे में अगर आप भी सावन मे व्रत रख रहे हैं तो आपको कुछ बातों का पता होना जरूरी है।

अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

दुनिया इस समय कोरोना महामारी से जूझ रही है ऐसे में इस दौरान लोगों की इम्यूनिटी कमजोर हो गई है। तो अगर आप सावन मे व्रत रखने की सोच रहे हैं तो आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना पड़ेगा जिससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो जाएगी। आपको किसी भी तरह की कोई दिक्कत का सामना ना करना पड़े। आपको बता दें, सावन के व्रत में आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

सावन के व्रत में आप कुट्टू या सिंघाड़े के आटे से पूरी, परांठे, कचौरी, हलवा बनाकर खा सकते हैं।

दही का सेवन जरूर करें इससे आपको भूख नहीं लगेगी और आप हाइड्रेटेड रहेंगे। आप दही में साबूदाना, या फ्रूट्स भी मिलाकर खा सकते हैं।

व्रत के दौरान शाम के समय मुट्टीभर सूखे मेवे, खासकर किशमिश खाएं। इससे शरीर को कमजोरी महसूस नहीं होगी और एनर्जी बनी रहेगी।

व्रत के दौरान सेब, तरबूज, खरबूज, अंगूर, लीची खा सकते हैं. इससे शरीर को कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन मिलता है और एनर्जी लेवल भी बूस्ट होता है।

व्रत के दौरान अधिक तला-भुना ना खाएं क्योंकि इससे शरीर में कैलरी की मात्रा बढ़ेगी. साथ ही इससे आपको पाचन संबंधी दिक्कतें भी हो सकती हैं.।

व्रत के दौरान दूध, पनीर, दही, कच्चा दूध इन चीजों का सेवन करने से बचें। इससे शरीर में वात दोष बढ़ता है।

यह भी पढ़ें: आंदोलनकारी किसान नहीं, मवाली हैं: केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी

यह भी पढ़ें: GIONEE ने लॉन्च किया GSW6 और GSW8 स्मार्टवॉच, ये है स्पेशल फिचर

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles