Facebook के डेटा लीक से क्या होगा आप पर असर, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

कैलिफ़ोर्निया : हाल ही में हुए डेटा लीक से Facebook फिर सरकार के राडार पर आ गया है। Facebook का इस्तेमाल करने वाले दुनियाभर के 100 देशों के करीब 53 करोड़ से ज्यादा लोगों का डेटा ऑनलाइन लीक हुआ है।  जिसमें से 50 करोड़ से ज्यादा लोगों के फोन नंबर और निजी डाटा को हैकर्स ने शनिवार को सार्वजनिक कर दिया। हालाँकि इस मसले पर सफाई देते हुए फेसबुक ने इस डेटा लीक को 2019 के पहले का बताया है।

साइबर क्राइम इंटेलिजेंस फर्म के चीफ टेक्निकल ऑफिसर अलोन गल की माने तो इस मसले में  533,000,000 यूजर्स के डेटा लीक हुआ है । उन्होंने इसकी कड़ी आलोचना की है और फेसबुक पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है। इसका मतबल ये है कि अगर आपका फेसबुक अकाउंट है तो इस डेटा लीक में आप की पर्सनल इनफार्मेशन भी  हो सकती है।

Facebook के फाउंडर को भी इस डेटा लीक से लगी है चपत

मज़े की बात तो यह है कि लीक हुए इस डेटा में फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग का फोन नंबर भी शामिल है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इसमें 3.2 करोड़ अमेरिकी, 2 करोड़ फ्रांसीसी के साथ साथ 60 लाख से ज़्यादा भारतीयों का डेटा भी है। जानकारों के अनुसार हैक हुए इस डेटा में यूज़र्स के फोन नम्बर, नाम,बर्थडेट , रिलेशनशिप स्टेटस जैसी तमाम जानकारियां शामिल हैं।हालांकि, फेसबुक ने इस मामले पर सफाई दी है और कहा है कि लीक हुए सारे डेटा 2019 से पहले के हैं। इसके साथ ही ये भी कहा है कि डाटा लीक होने के बाद सबकुछ ठीक कर दिया गया है । इस मसले पर जानकरों का कहना है की अगर फेसबुक सही है और यह डेटा पुराना है तब भी इस से हैकर्स यूजर्स को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : नस्ली हिंसा से जूझते ethiopia को वीकेंड की इस मदद से मिलेगी बड़ी राहत

Related Articles