IPL
IPL

Airport सिक्योरिटी फीस में हुई इस बढ़ोतरी का क्या होगा आप पर असर ?

मुंबई : 1 अप्रैल से अगर आप हवाई सफर के लिए टिकट बुक कर रहे हैं तो एक बार अपनी जेब पर भी नजर डाल लीजिएगा। अगर आपकी जेब इजाजत दे तभी टिकट बुक कराएं। दरअसल 1 अप्रैल से Airport सिक्योरिटी फीस में बढ़ोतरी होने के चलते आपका हवाई टिकट भी महंगा हो सकता है।

इन से नहीं वसूला जाएगा Airport टैक्स

अब डोमेस्टिक ट्रेवल  करने वाले लोगों को एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस के नाम पर 200 रुपये और फॉरेनेर्स को 12 डॉलर देने होंगे। DGCA से मिली जानकारी के मुताबिक, यह नियम एक अप्रैल से लागू होने जा रहे हैं। और यह फीस दो साल से कम के बच्चों , डिप्लोमेटिक पासपोर्ट होल्डर्स और ऑन ड्यूटी एयरलाइन क्रू मेम्बर्स को छोड़ हर किसी से वसूला जाएगा।

इसी के साथ अगर कोई फ्लाइट के 24 घंटे के अंदर दूसरी कनेक्टिंग फ्लाइ पकड़ता हैं तो उस से यह यरपोर्ट सिक्योरिटी फीस नहीं वसूली जाती है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की इस एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस को हर 6 महीने में रिवाइज किया जाता। जहाँ पहले हमें 160 रुपए और इंटरनेशनल टूरिस्ट को 5.20 डॉलर देने होते थे उन्हें अब इसे बढ़ा कर डोमेस्टिक के 200 और फॉरेनर के 12 डॉलर कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें : यात्रीगण कृपया ध्यान दें! रेलवे स्टेशन जाने से पहले फोन पर दें ध्यान नही तो होगा ये बड़ा नुकसान

कोरोना महामारी की वजह से देश में अभी तक हवाई सफर में अभी पूरी तरह से छूट नहीं दी गई है। खासकर, इंटरनेशनल उड़ानों को अभी कोरोना वायरस के पहले की तरह नॉर्मल नहीं किया गया है। इसकी वजह यह है कि देश में कोरोना वायरस इन्फेक्शन फिर से बढ़ने लगा है। इन पाबंदियों के बीच DGCA ने एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस में बढ़ोतरी का ऐलान किया है।

Related Articles

Back to top button