whatsapp का नया फीचर लॉंच, शेयरिंग हुई ज्यादा आसान

0

नयी दिल्ली। इंस्टेंट मैसेजिंग एप whatsapp ने हाल ही में कई फीचर्स को अपने नए अपडेट में शामिल किया है। इनमें वीडियो जूम और थर्ड पार्टी एप कंटेंट शेयरिंग जैसे ऑप्शन भी यूजर्स को मिलेंगे। इसके साथ ही कंपनी ने अब नया फीचर भी जोड़ा है। इसकी मदद से यूजर्स ​अब whatsapp में डॉक्यूमेंट फाइल भी शेयर कर सकते हैं। whatsapp की यह सेवा iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध है जबकि एंड्रॉयड में यह बीटा वर्जन पर चल रहा है। उम्मीद है कि जल्द ही ये सेवा एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी उपलब्ध होगी।

ये भी पढ़ें – व्हाट्सएप के मैसेज कितना Effect कर रहे हैं आपकी Lifestyle को

whatsapp 2

Whatsapp के नए फीचर को एपस्टोर से कर सकते हैं डाउनलोड

iOS में यह फीचर whatsapp के अपडेट 2.12.14 वर्जन के साथ उपलब्ध है। इस नए फीचर का इस्तेमाल iOS 6.0 या उससे ऊपर के वर्जन में किया जा सकता है। iOS यूजर्स एप स्टोर पर जाकर नए अपडेट को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी यह नया अपडेट व्हाट्सएप बीटा वर्जन 2.12.493 पर उपलब्ध है। इसे अभी लॉंच नहीं किया गया है। इस अपडेट के बाद उपभोक्ता  अपने दोस्तों के साथ Dox फाइल भी शेयर कर सकते हैं। whatsapp में अटैचमेंट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कैमरा, गैलेरी, ऑडियो, लोकेशन और कॉन्टेक्ट के साथ ही डॉक्यूमेंट का भी ऑप्शन उपलब्ध रहेगा।

व्हाट्सएप यूजर्स के लिए कुछ जरूरी जानकारियां

यूं तो यूजर्स व्हाट्सएप के बहुत से फीचर्स और अपडेट्स के बारे में जानते होंगे, लेकिन अब भी कुछ ऐसे तरीके हैं जो यूजर्स के बहुत फायदे के हैं, लेकिन शायद यूजर्स को उनके बारे में जानकारी न हो तो वो हम आपको बताते हैं।

व्हाट्स एप की तस्वीरों के फोटोज में आने से परेशानी

अगर आप भी व्हाट्सएप की तस्वीर के फोटोज में आने से परेशानी झेल रहे हैं तो इसका भी हल है। आईओएस यूजर के लिए सेटिंग में जाएं उसके बाद चैट सेटिंग में जाएं फिर सेव इनकमिंग मीडिया के विकल्प को डिसएबल कर दें, बस आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।

व्हाट्स एप विजेट

अगर यूजर्स अपने फेवरेट कॉन्टैक्ट्स का शार्टकट जोडऩा चाहते हैं तो शार्टकट फॉर व्हाट्सएप प्लस आपको फेवरेट कॉन्टेक्ट्स को पिन करने की इजाजत दे देता है। इसके लिए एंड्रायड यूजर्स को कॉन्टैक्ट पर टैप कर होल्ड करना है, फिर इसके बाद ऐड कन्वर्सेशन शॉर्टकट पर क्लिक करें।

ये भी पढ़ें – अपने एंड्रायड फोन में इस एप की मदद से चलाएं दो व्हाट्सएप!

whatsapp 3

सिम कार्ड

यह सिम कार्ड व्हाट्सिम के नाम से भी जाना जाता है। यह सिम करीब 400 लोगों को 150 अलग-अलग देशों से आपस में जोड़े रह सकता है। सामान्य सिम के मुकाबले इस खास सिम की कीमत करीब 773 रुपए है।

क्विक रिप्लाई

आईओएस आठ में एक नया फीचर है क्विक रिप्लाई। इसे व्हाट्सएप के लिए भी इनेबल किया जा सकता है।

डेस्कटॉप नोटिफिकेशन

आप बंद ब्राउज़र में भी अपने व्हाट्सएप नोटीफिकेशन डेस्कटॉप पर पा सकते हैं। इसके लिए आपको क्रोम प्लग इन को इंस्टॉल करने की जरूरत होगी।

लास्ट सीन डिसएबल करें

लास्ट सीन को डिसएबल करने के लिए व्हाट्सएप अकाउंट की सेटिंग में जाएं फिर अकाउंट में जाएं फिर प्राइवेसी में और फिर लास्ट सीन में जाकर नोबडी विकल्प को चुन लें।

व्हाट्स एप अनलिमिटेड

व्हाट्सएप मीडिया पर आप एक साथ 10 से ज्यादा फोटो नहीं भेज सकते हैं, लेकिन इसका भी हल है। बस आपको व्हाट्सएप अनलिमिटेड मीडिया को डाउनलोड करना है, इसके बाद जितनी चाहे उतनी फोटो आसानी से शेयर कर सकते हैं।

loading...
शेयर करें