व्हाट्सएप: अब एक संदेश 5 बार ही कर सकेंगे फारवर्ड, कंपनी ने बदला नियम

0

नई दिल्ली: सोशल मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने भारत में फारवर्ड मैसेज की सीमा निर्धारित कर दी है। जिसके तहत अब आप एक मैसेज को पांच से अधिक लोगों को फॉरवर्ड नहीं कर सकेंगे। इस संबंध में कंपनी ने बयान जारी करते हुए कहा कि पूरे देश में इस तरह की व्यवस्था बुधवार से लागू हो गई है। बताया जा रहा है कि कंपनी ने फेक और भड़काऊ संदेशों को आगे बढ़ने से रोकने के लिए यह निर्णय लिया है।

व्हाट्सएप ने घटाई मैसेज फॉरवर्ड की लिमिट

दरअसल, भारत सरकार ने व्हाट्सएप पर अफवाह और फेक न्यूज फैलान को लेकर कंपनी को फटकार लगाई थी। सरकार ने यह भी कहा था कि फेक न्यूज के चलते मॉब लिंचिंग (भीड़ की हिंसा) जैसी घटना बढ़ी हैं। सरकार की चेतावनी के बाद अब व्हाट्सएप ने ऐसे भड़काऊ और फेक मैसेज के प्रसार को रोकने के लिए फॉरवर्ड मैसेज की लिमिट निर्धारित कर दी है। अब यूजर एक मैसेज के सिर्फ पांच लोगों को ही भेज सकेंगे।

इंस्टैंट फारवर्ड की सुविधा भी हटी

इस फीचर के आने के बाद यूजर्स एक साथ कई सारे ग्रुप में मैसेज नहीं भेज पाएंगे। इसके साथ ही यूजर्स मैसेज को तुरंत फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे और साथ ही इसके लिए समय सीमा भी तय की जाएगी। आपको बता दें कि दुनियाभर में लोग व्हाट्सएप पर 20 लोगों को मैसेज फॉरवर्ड कर सकते हैं, लेकिन भारत में मॉब लिंचिंग जैसी घटनाओं की वजह से इसे घटाकर 5 कर दिया गया है। व्हाट्सएप ने पिछले महीने भारत में मैसेज फॉरवर्ड करने के लिए चैट लिमिट की टेस्टिंग शुरू कर दी थी, जिसके बाद अब इसे पूरे देश में लागू कर दिया गया है।

नये वर्जन में यूजर्स देख सकेंगे लिमिट- व्हाट्सएप

कंपनी ने कहा है कि भारत में लोगों के लिए इस हफ्ते से व्हाट्सएप के मौजूदा वर्जन में ये लिमिट दिखने लगी है। इसके अलावा यूजर्स को इस फीचर के बारे में अधिक जानकारी देने के लिए कंपनी ने एक वीडियो भी पब्लिश किया है। इस वीडियो की मदद से व्हाट्सएप ने लोगों को फेक और अफवाहों वाले मैसेज को कैसे समझा जाए और कैसे उससे बचा जाए इसके बारे में समझाया है।

loading...
शेयर करें