WhatsApp Pay जल्द ही भारत में होगा लॉन्च, NPCI से मिली हरी झंडी

0

फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप में पेमेंट को लेकर पिछले दो साल से तैयारी चल रही है। वहीं अब खबर है कि WhatsApp Pay जल्द ही भारत में लॉन्च होगा। व्हाट्सएप पे को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से लाइसेंस मिल गया है।एनपीसीआई से लाइसेंस मिलने के बाद व्हाट्सएप के जरिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) की मदद से पेमेंट किया जा सकेगा। व्हाट्सएप पेमेंट के लिए कंपनी साल 2018 से ही बीटा टेस्टिंग कर रही है। इसके लिए व्हाट्सएप ने आईसीआईसीआई बैंक के साथ साझेदारी की है।

एनपीसीआई से लाइसेंस मिलने की पुष्टि अभी तक व्हाट्सएप ने आधिकारिक तौर पर नहीं की है। बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक पहले फेज में व्हाट्सएप पे का एक्सेस करीब 1 करोड़ लोगों को मिलेगा, जबकि भारत में व्हाट्सएप के यूजर्स की संख्या 40 करोड़ के पार है।

बता दें कि पिछले सप्ताह ही फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा था कि अगले छह महीने में व्हाट्सएप पे कई सारे देशों में लाइव हो जाएगा जिसमें भारत भी शामिल है। भारत के अलावा व्हाट्सएप पे ब्राजील, इंडोनेशिया और मैक्सिको में भी लॉन्च होगा।

भारत में व्हाट्सएप पे को मंजूरी ना मिलने की सबसे बड़ी वजह सिक्योरिटी है। कई साइबर एक्सपर्ट्स ने भी व्हाट्सएप पे की सिक्योरिटी लेकर चिंता जताई है, पिछले कुछ महीनों में व्हाट्सएप में एक के बाद एक सिक्योरिटी बग पाए गए हैं। पिछले साल अगस्त में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में डिजिटल हर साल 12.7 फीसदी की दर से बढ़ रहा है।

loading...
शेयर करें