व्हाट्सएप के प्राइवेट ग्रुप का लिंक आसानी से मिल रहा है गूगल पर

0

फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप ग्रुप की चैटिंग बेहद ही खतरे में है। ऐसा इसलिए क्योंकि आपके व्हाट्सएप ग्रुप का लिंक गूगल सर्च पर मिल रहा है। ऐसे में कोई भी आपके उस ग्रुप को ज्वाइन कर सकता है।

अंग्रेजी वेबसाइट मदरबोर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक गूगल सर्च पर उन निजी व्हाट्सएप ग्रुप का भी इनवाइट लिंक मिल रहा है, हालांकि इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद गूगल ने व्हाट्सएप ग्रुप का इनवाइट लिंक का रिजल्ट दिखाना बंद कर दिया है।

व्हाट्सएप की इस खामी का फायदा उठाकर दुनिया का कोई भी आपके पारिवारिक ग्रुप या निजी व्हाट्सएफ ग्रुप ज्वाइन कर सकता था। मदरबोर्ड ने दावा किया है, वे गूगल पर मिले एक ग्रुप लिंक की मदद से एक ग्रुप ज्वाइन करने में कामयाब रहे और ग्रुप के सभी मेंबर का नंबर देखने में सफल रहे।

पत्रकार जॉर्डन विल्डॉन ने इसकी जानकारी देते हुए कहा, ‘आपका व्हाट्सएप ग्रुप चैट उतना सुरक्षित नहीं है, जितना सुरक्षित आप उसे समझते हैं। 5 मिनट गूगल पर सर्च करके दुनिया का कोई भी इंसान आपके निजी ग्रुप को ज्वाइन कर सकता है।’ वहीं एप रिवर्स इंजीनियर जेन वोंग के मुताबिक गूगल पर site: chat.whatsapp.com सर्च करने पर करीब 4,70,000 रिजल्ट्स मिल रहे थे जिसमें ग्रुप का इनवाइट लिंक भी शामिल था।

इस मामले पर व्हाट्सएप के एक प्रवक्ता ने कहा है कि जिन व्हाट्एप ग्रुप के इनवाइट लिंक को किसी सोशल मीडिया साइट या गूगल पर पर शेयर किया है उन्हीं ग्रुप के लिंक गूगल पर मिल रहे हैं। यूजर्स की जिम्मेदारी है कि वे अपने किसी ग्रुप का इनवाइट लिंक सार्वजनिक करते हैं या निजी रखते हैं।

loading...
शेयर करें