WhatsApp ने अपडेट किया Lock फीचर, ऐसे करें इसे ऐक्टिवेट

0

iPhone यूजर्स की हमेशा से एक परेशानी रही है कि उनके स्मार्टफोन में WhatsApp लॉक नहीं होता. एंड्रॉयड के लिए भी वॉट्सऐप लॉक फीचर नहीं है, लेकिन प्ले स्टोर पर दर्जनों थर्ड पार्टी ऐप्स हैं. इन ऐप के जरिए एंड्रॉयड यूजर्स वॉट्सऐप लॉक करते हैं. आईफोन के लिए ये सुविधा नहीं थी, ऐप स्टोर पर बमुश्किल कुछ ऐप्स मिलते हैं जो वॉट्सऐप लॉक करते हैं. लेकिन इन पर भरोसान नहीं किया जा सकता.

इस मुश्किल को आसान करने के लिए वॉट्सऐप ने अब iOS यूजर्स के लिए लॉक फीचर लाया है. यह सभी iOS यूजर्स के लिए जारी कर दिया गया है. अगर आप आईफोन यूज करते हैं तो ऐप स्टोर से अपने वॉट्सऐप को अपडेट कर लें. वर्जन 2.19.20 में लॉक फीचर जोड़ा जा चुका है.

वॉट्सऐप लॉक तो तरीकों से काम करता है. फेस आईडी और टच आईडी. फेस आईडी लॉक के लिए आपके पास iPhone X, XS, XS Max और XR में से कोई स्मार्टफोन होना चाहिए. टच आईडी जिन आईफोन में है वो यूजर्स टच आईडी से WhatsApp अनलॉक कर सकते हैं.

इस नए फीचर को ऐक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले आपको वॉट्सऐप अपडेट करना है. इसके बाद वॉट्सऐप सेटिंग्स में जा कर Privacy सेलेक्ट करें. यहां सबसे आखिरी में Screen Lock दिखेगा. यहां टैप करते ही Require Face ID/Touch ID दिखेगा. अब यहां चार ऑप्शन्स मिलते हैं. इन ऑप्शन्स में Immediately सबसे ऊपर है और इसके बाद 1 मिनट, 15 मिनट और 1 घंटे का ऑप्शन है.

इन ऑप्शन का मतलब ये है कि आप वॉट्सऐप को कब कितने समय तक बिना लॉक के रखना चाहेंगे. सबसे पहले ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर हर बार वॉट्सऐप ओपन करने के लिए आपको फेस आईडी या टच आईडी की जरूरत होगी. जबकि दूसरे ऑप्शन में कुछ समय के बाद वॉट्सऐप लॉक होगा.

वॉट्सऐप के मुताबिक अगर आपने वॉट्सऐप लॉक भी कर रखा है फिर भी अगर नोटिफिकेशन में कोई मैसेज दिखता है तो आप बिना अनलॉक किए ही उसे रिप्लाई कर सकते हैं और पढ़ सकते हैं. इसलिए आप इस बात का ध्यान रखें.

रिपोर्ट के मुताबिक एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी ऐसे ही फीचर की टेस्टिंग की जा रही है. आपको बता दें कि WhatsApp भारत में WhatsApp Pay की टेस्टिंग कर चुका है और ये ऑप्शन आपको वॉट्सऐप में दिखेगा भी. लेकिन इस फीचर को आधिकारिक तौर पर लॉन्च नहीं किया गया है, क्योंकि अभी वॉट्सऐप को सरकार की तरफ से क्लियरेंस चाहिए. पेटीएम और दूसरी कंपनियों ने ये कहा है कि वॉट्सऐप पेमेंट सिक्योर नहीं हो सकता है, क्योंकि वॉट्सऐप ओपन करने के लिए किसी लॉग इन आईडी पासवर्ड की जरूरत नहीं होती. ये भी एक वजह हो सकती है कि वॉट्सऐप ने अब लॉक फीचर लाया है.

loading...
शेयर करें