Birthday Special : जब Amitabh को हुआ था Jaya से ‘Love At First Side’, पिता ने रखी थी ऐसी शर्त!

हिंदी सिनेमा की जानी मानी अभिनेत्री Jaya Bachchan के लिए आज का दिन खास अहमियत रखता है। दरअसल, आज वह अपना 73वां जन्मदिन मना रही हैं।

नई दिल्ली : हिंदी सिनेमा की जानी मानी अभिनेत्री और महानायक Amitabh Bachchan की पत्नी Jaya Bachchan के लिए आज का दिन खास अहमियत रखता है। दरअसल, आज Jaya Bachchan अपना 73वां जन्मदिन मना रही हैं।

उनका जन्म 9 अप्रैल 1948 को एक बंगाली परिवार में हुआ था। उन्होंने साल 1963 में निर्देशक Satyajit Ray की बंगाली फिल्म ‘महानगर’ से फ़िल्मी दुनिया में पहला कदम रखा था। Jaya Bachchan की पहली हिंदी फिल्म ‘गुड्डी’ थी जो 1971 में आई थी।

अभी Jaya Bachchan को हिंदी फिल्मों में आए बस दो साल ही हुए थे कि उन्हें Amitabh Bachchan के साथ शादी करनी पड़ गई और उनकी शादी का किस्सा किसी फिल्मी स्टोरी से कम नहीं है। तो चलिए जया बच्चन के जन्मदिन पर बताते हैं उनसे जुड़ा ये रोचक किस्सा।

अमिताभ को हुआ था पहली नजर का प्यार

Amitabh Bachchan और Jaya Bachchan की शादी बेहद सादगी से हुई थी। उनकी शादी में परिवार के सदस्यों के आलावा कुछ करीबी दोस्त ही मौजूद थे। अमिताभ बच्चन तो जया को पहली बार देखते ही अपना दिल दे बैठे थे जिसका खुलासा उन्होंने चैट शो Rendezvous with Simi Garewal में किया था।

चैट शो पर बात करते हुए अमिताभ ने बताया था कि उन्होंने एक मैगजीन के कवर पर जया को देखा था और देखते ही अपना दिल दे बैठे थे। दरअसल अमिताभ एक ऐसी पार्टनर के बारे में सोचते थे जो पारंपरिक होने के साथ-साथ मॉडर्न भी हो। और उस मैगज़ीन कवर पर Jaya Bachchan को देखने के बाद उन्हें लगा कि वह बिल्कुल वैसी ही हैं जैसी साथी उन्हें चाइए।

यह भी पढ़ें :

पिता की इस शर्त पर हुई शादी

अमिताभ और जया एक दूसरे को पसंद करने लगे थे। एक इंस्टाग्राम पोस्ट में Amitabh Bachchan बताते हैं कि 1973 में ‘जंजीर’ की सफलता के बाद वह जया और उनके अन्य दोस्त एक साथ लंदन जाकर इसे सेलिब्रेट करना चाहते थे। लेकिन अमिताभ के पिता हरिवंशराय बच्चन इस बात के लिए राज़ी नहीं थे और उन्होंने बिग बी के सामने एक शर्त रख दी।

जैसे ही उन्हें पता चला कि अमिताभ London जाना चाहते हैं तो उन्होंने पूछा, ‘किसके साथ जाना चाहते हो।‘ अमिताभ ने जया का नाम लिया तो उन्होंने तुरंत कहा कि ‘तुम पहले शादी करो उसके बाद जाओ। इसके बगैर तुम नहीं जा सकते।‘ Amitabh Bacchan ने पिता के आदेशों का पालन करते हुए जून 1973 को जया के साथ सात फेरे ले लिए।

Related Articles