IPL
IPL

कंप्यूटर पर काम करते समय आंखो में आती है दिक्कत, तो इन योगासनों पर दे ध्यान

लखनऊ: आजकल की दिनचर्या में कंप्यूटर और मोबाइल का अहम योगदान है। अब के ज़माने में तो बच्चों की सारी पढाई कंप्यूटर और मोबाइल पर सिमट गई है। ऐसे में आंखों पर दबाव पढ़ना स्वाभाविक है। क्योंकि कई बार लगातार काम करने या पढाई करने से आंखों में सूखापन होने लगता है। जिसकी वजह से कई सारी दिक्कत होने लगती है। आप को बता दें कि योगा इन समस्याओं से राहत दिलाने में काफी मदद करता है। नियमित रूप से योग के इन आसन की मदद से आंखों की बीमारियों से राहत मिल सकती है।

पलकें झपकाना

2 मिनट में हर 3-4 सेकंड के लिए अपनी पलकें झपकाएं। आपने काम के दौरान थोड़ा सा वक्त निकालकर यह एक्सरसाइज करने से आप तरोताजा महसूस करेंगे। पलकों को झपकाने से आंखें तरोताजा और हाइड्रेटेड बनी रहती हैं। लगातार कंप्यूटर की स्क्रीन देखने से आंखों में सूखापन होने की समस्या हो जाती है। इसलिए ये एक्सरसाइज हर दो से तीन मिनट बाद जरूर करें।

गोल-गोल घुमाएं आंखें

सबसे पहले आंखों को दस बार क्लॉकवाइज और दस बार एंटी-क्लॉकवाइज घुमाएं। आंखों की रोशनी बेहतर करने के लिए यह एक बढ़िया एक्सरसाइज है।

आंखों को दें आराम

आंखों को आराम देने के लिए एक कुर्सी पर आराम से बैठ जाएं। इसके बाद अपना सिर पीछे करके कुछ देर के लिए अपनी आंखें बंद कर लें। 3 मिनट तक इसी पोजीशन में बने रहें। दिन में कम से कम एक बार यह एक्सरसाइज जरूर करें।

खानपान पर दें ध्यान

अपने खानपान में विटामिन ए, सी, ई और कॉपर व जिंक जैसे मिनरल्स को शामिल करें ये बेहतर दृष्टि के लिए बहुत जरूरी हैं। इसके अलावा आप विटामिन ए युक्त चीजें, जैसे- गाजर, पालक, टमाटर, तरबूज, एप्रीकोट, शकरकंद, अंगूर आदि भी डायट में शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: मोटी बाजुएं हो जाएंगी सुडौल, रोजाना इन आसनों पर दे ध्यान 

Related Articles

Back to top button