IPL
IPL

नहाते वक्त क्या आप भी रखते है सिर पर सबसे पहले पानी, तो इस खबर को जरूर पढ़ें, इस गलती की भुगत सकते है बड़ी कीमत

हमारे शरीर के लिए जितना जरूरी खाना खाना है उतना ही जरूरी नहाना भी है। नहाने से शरीर से बैक्टीरियां तो हटते ही हैं साथ ही इससे व्यक्ति रिफ्रेशिंग भी महसूस करता है।

नई दिल्ली: हमारे शरीर के लिए जितना जरूरी खाना खाना है उतना ही जरूरी नहाना भी है। नहाने से शरीर से बैक्टीरियां तो हटते ही हैं साथ ही इससे व्यक्ति रिफ्रेशिंग भी महसूस करता है। आयुर्वेद में तो नहाने का बहुत महत्व बताया गया है। नहाने से शरीर की ऊर्जा बढ़ती है और आलस दूर होता है। कई बार नहाने के बाद भी आप फ्रेश महसूस नहीं करते हैं और आलस आता है।

आपको आज एक ऐसे तरीके से रूबरू करांगे, जिससे आप बिल्कुल फ्रश महसूस करेंगे। ज्यातर लोग नहाते समय सबसे पहले सिर पर शावर (Shower) खोलते है। अगर आप भी ऐसा करते है तो यह आपके लिए काफी नुकसान कर सकता है। ऐसा करने से दिमाग की नसों को नुकसान पहुंचती है। दरअसल, नहाने से पहले हमारा शरीर गर्म होता है ऐसे में सबसे पहले सिर पर पानी ढ़ालने से नसों को नुकसान करती है।

नहाते समय पहले रखें यहा पानी

इसलिए नहाते समय सबसे पहले पैरों पर पानी डालें। ऐसा करने से आप पानी के तापमान को भांप लेते हैं। इसके अलावा अगर आप स्ट्रेस (Stress) से जूझ रहे हैं तो, सिर झुकाकर पहले पीछे गर्दन पर पानी डालें। इसके बाद पूरे शरीर पर पानी डालें। ऐसा करने से स्ट्रेस (Stress) और दर्द दूर होता है। कई लोग अपना व्यसत दिनचर्या के वजह से शाम को नहाने का कार्यक्रम शाम को निरधारित कर देते है।

यह भी पढ़े

लेकिन स्नान का सही समय सुबह ही होता है। शास्त्रों में कहा गया है कि स्नान करने से इन 10 गुणों की प्राप्ति‍ होती है- रूप, तेज, बल, पवित्रता, आयु, आरोग्य, निर्लोभता, दु:स्वप्न का नाश, और तप की गुप प्रयाप्त होती है। लक्ष्मी, पुष्टि‍ व आरोग्य चाहने वालों को हर मौसम में और हर दिन स्नान करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button