जब भी दिखे शवयात्रा तो तुरंत करें ये 4 शुभ काम, बन जाएगी लाइफ

नई दिल्ली: हमेशा से लोगों की यह धारणा रही है कि शव यात्रा देखना अच्छा नहीं होता है। अगर हम श्रीमद् भागवत गीता पढ़ें तो उसमे भगवान श्रीकृष्ण ने कहा है की जो जन्म लेता है उसकी मृत्यु जरुर होती है, आत्मा नहीं मरती बल्कि सर्फ शरीर मरता है। तो क्या एक मृत शरीर को देखना आपके लिए अशुभ हो सकता है?

जब भी किसी की मृत्यु हो जाती है तो उसके बाद अंतिम संस्कार करने से पहले शवयात्रा निकाली जाती है। शवयात्रा के संबंध में कई मान्यताएं प्रचलित हैं। अगर किसी की शवयात्रा दिखाई देती है तो हमें 4 शुभ काम जरूर करना चाहिए। इन कार्यों से हम फाफी कुछ अर्जित कर सकते हैं…

पहला शुभ काम

अगर कोई व्यक्ति किसी की अंतिम यात्रा में शामिल होता है, शव को कंधा देता है तो उसके पुण्य में बढ़ोतरी होती है। इस पुण्य के असर से पुराने पाप नष्ट होते हैं। इसी मान्यता के कारण अधिकतर लोग शवयात्रा में शामिल होकर शव को कंधा जरूर देते हैं।

दूसरा शुभ काम

अगर हम समय के अभाव के कारण किसी अनजाने व्यक्ति की अंतिम यात्रा में शामिल नहीं हो सकते हैं तो जब शवयात्रा दिखे, हमें रुक जाना चाहिए। पहले शवयात्रा को निकलने देना चाहिए। भगवान से मृत व्यक्ति की आत्मा को शांति देने की प्रार्थना करनी चाहिए।

तीसरा शुभ काम

जब किसी की यात्रा दिखती है तो राम नाम का जाप करना चाहिए। श्रीरामचरित मानस के मुताबिक राम नाम के जाप से शिवजी अति प्रसन्न होते हैं। शिवपुराण में बताया गया है कि मृत्यु के बाद आत्मा परमात्मा यानी शिवजी में ही विलीन हो जाती है, इस कारण शवयात्रा दिखे तो राम नाम का जाप करना चाहिए, इससे शिवजी की कृपा मिलती है। और आयु लंबी हो जाती है।

चौथा शुभ काम

जब भी कहीं शवयात्रा दिखाई देती है तो हमें मौन हो जाना चाहिए। अगर हम कार या बाइक पर हैं तो ऐसे समय पर हॉर्न भी नहीं बजाना चाहिए। ये काम मृत व्यक्ति के प्रति आदर और सम्मान की भावना प्रकट करता है।

तो अगर आगे से आपको कभी भी शवयात्रा दिखे तो ये कार्य करना भूले।

Related Articles