अफगानिस्तान छोड़कर कहा भागे है रास्ट्रपति अशरफ? यूएई ने जारी किया बयान

यूएई: 15 अगस्त को देश में तालिबानी कब्जा होने से पहले अफगानिस्तान को छोड़कर भागने वाले रास्ट्रपति अशरफ गनी का आखिरकार पता चल गया है। अशरफ गनी इस वक्त यूएई में है। इस बात की पुख्ता खबर यूएई के विदेश मंत्रालय ने दी है। बुधवार को अपना बयान जारी करते हुए यूएई ने बताया है कि (UAE) ने मानवीय आधार पर राष्ट्रपति अशरफ गनी और उनके परिवार का अपने देश में स्वागत किया है।

यूएई ने अपने बयान में सिर्फ इतना बताया है कि अशरफ गनी हमारे देश मे है लेकिन वो किस शहर में है ये नहीं बताया है। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा था कि यूएई की राजधानी अबू धाबी में गनी को देखा गया है। इन खबरों के बीच यूएई ने इस खबर की पुष्टि कर दी है।

काबुल पर कब्जा होने से पहले ही 15 अगस्त को अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने देश छोड़ दिया था। पहले बताया जा रहा था कि वह पड़ोसी मुल्क ताजिकिस्तान पहुंचे थे, लेकिन वहां पर उनकी फ्लाइट लैंड नहीं हो सकी। अशरफ गनी ने बताया है कि उन्होंने देश क्यो छोड़ा? उन्होंने बताया कि अफगानिस्तान इसलिए छोड़ा ताकि देश मे ज्यादा रक्तपात न हो, लेकिन अफगानिस्तान के नागरिक मुश्किल वक्त में उनके देश छोड़कर चले जाने को लेकर काफी नाराज हैं।

फेसबुक पोस्ट लिखकर दी सफाई

अशरफ की सोशल मीडिया से लेकर जमीनी स्तर तक काफी आलोचना हो रही थी। इस बीच उन्हीने एक फेसबुक पोस्ट लिखकर सफाई पेश करते हुए लिखा था, आज मेरे सामने कठिन विकल्प है। मुझे कठिन फैसला लेना पड़ा, मुझे तालिबान के सामने खड़ा रहना चाहिए। मैंने बीते 20 साल से अपनी जीवन यहां के लोगों को बचाने में बिताया है। मैंने अगर देश नहीं छोड़ा होता तो यहां की जनता के लिए अंजाम बुरे होते। तालिबानियों ने मुझे हटाया है, वो काबुल में यहां के लोगों पर हमले के लिए यहां आए हैं।

 

Related Articles