जानिये जयपुर साहित्योत्सव में कौनसी फ़िल्मी हस्तियां होंगी शामिल

0

मुंबई: मीरा नायर, जावेद अख्तर और विशाल भारद्वाज जैसी फिल्मी हस्तियां 11वें जी जयपुर साहित्योत्सव में शामिल होंगे। इस समारोह का आयोजन अगले साल 25 से 29 जनवरी तक जयपुर में होगी। यहां दिग्गी पैलेस में आयोजित होने वाला यह समारोह साहित्य और कला का एक अद्भुत संयोजन है। इस समारोह में फिल्म निर्माता और कलाकार फिल्मों से जुड़े विषयों पर विचार-विमर्श और वाद-विवाद करेंगे। ‘मानसून वेडिंग’, ‘सलाम बॉम्बे’ और ‘क्वीन ऑफ कैट्वे’ जैसी फिल्मों के लिए जानी जाने वाली नायर संजय के. रॉय के साथ पहले सत्र में शामिल होंगी।

वह अपने काम, इसके प्रति विश्वास और जुनून के बारे में बात करेंगी। ‘मकबूल’, ‘ओमकारा’, ‘हैदर’ जैसी फिल्मों के लिए जाने जाने वाले बहुमुखी फिल्मनिर्माता भारद्वाज शेक्सपियर की कृतियों पर चर्चा करेंगे। दूसरे सत्र में वह सिनेमा की कहानी, साहित्य, संगीत और कला के बीच की समानांतर रेखा पर विस्तार से चर्चा करेंगे। वह अपनी नई कविता पुस्तक ‘न्यूड’ को भी लांच करेंगे।

जावेद अख्तर, जिनके परिवार की सात पीढ़ियां लेखन कार्य कर रही हैं, वह अपनी पत्नी व अनुभवी अभिनेत्री शबाना आजमी के साथ साहित्य समारोह में शामिल होंगे। वह समारोह में उर्दू साहित्य की चली आ रही परंपरा पर अपना वक्तव्य प्रस्तुत करेंगे। ‘ब्लैक फ्राइडे’, ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ और ‘देव डी’ जैसी फिल्मों के लिए जाने जाने वाले फिल्मनिर्माता अनुराग कश्यप भी इस समारोह में शिरकत करेंगे। इसके अलावा कई अन्य फिल्मी हस्तियां समारोह में शामिल होंगे।

loading...
शेयर करें