WHO ने पहली बार दी राहत भरी खबर, अब हवा करेगी कोरोना का खात्मा…

0

कोरोना वायरस के कहर से इस समय पूरी दुनिया लड़ रही है और लोग इसके संक्रमण से बचने की हर संभव कोशिश कर रहे हैं. लोग हर वो तरीका और नुस्खा अपना रहे हैं जिसके बारे में संक्रमण से बचने का दावा किया जाता है. ऐसे में वैज्ञानिकों ने ऐसा फिल्टर बनाने का दावा किया है जो हवा में ही कोरोना वायरस को खत्म कर देगा.

वैज्ञानिकों के दावे के मुताबिक इस फिल्टर के जरिए बंद स्थानों जैसे की स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, और विमान में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है. इस फिल्टर के जरिए वायरस को एक निश्चित और बंद जगह पर खत्म किया जा सकता है.

शोध जर्नल मैटरियल्स टुडे फिजिक्स में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक इस एयर फिल्टर से गुजरने वाली  हवा में एक बार में 99.8 फीसदी तक कोरोना वायरस को समाप्त करने की क्षमता है.

अध्ययन में बताया गया है कि इस उपकरण के व्यवसायिक उपयोग के लिए इसमें इस्तेमाल किए गए निकेल फोम को 200 डिग्री सेल्सियस तक गर्म करके बनाया गया है.

इतना ही नहीं इस एयर फिल्टर ने जांच में घातक जीवाणु बैसिलस एन्थ्रेसिस को 99 फीसदी तक खत्म करने में सफलता हासिल की.

यूनिवर्सिटी ऑफ ह्यूस्टन के रिसर्च में शामिल वैज्ञानिक झिफेंग रेन ने कहा कि यह एयर फिल्टर स्कूल, कॉलेज, हवाई अड्डों, दफ्तरों में कोरोना संक्रमण को रोकने में काफी मददगार साबित हो सकता है.

वैज्ञानिकों का मानना है कि बंद स्थानों पर यह ज्यादा कारगर होगा. इसलिए ऐसी क्षमता विकसित की जाए कि जिससे दुनिया भर की संस्थाओं में इसकी मदद से कामकाज शुरू किया जा सके.

loading...
शेयर करें