अगर ट्रेन से करते हैं सफ़र तो जानिए कैसे मिलेगी आपको आधी कीमत में टिकट

नई दिल्ली। वैसे देश की 95 प्रतिशत से ज्यादा लोग ट्रेन से सफ़र करते हैं। फर्क बस इतना होता है कि कुछ लोग अक्सर करते हैं और कुछ कभी कभी। अगर आप अक्सर सफर करने वाले मुसाफिर हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं क्योंकि रेलवे रिजर्वेशन में कई लोगों को छूट मिलती है। इसलिए इसे जानना आपके लिए जरुरी है।

ट्रेन

ट्रेन में बुजुर्गों और दिव्यांगों के अलावा बेरोजगारों को भी छूट मिलती है। जी हां भारतीय रेलवे इन लोगों को सस्ते में सफर करने की अनुमति देता है। बेरोजगार युवाओं की टिकट पर 50 से 100 फीसदी तक का डिस्‍काउंट रहता है। तो चलिए जानते हैं कि किस क्लास में में लोगों को छूट का लाभ मिलता है।

बेरोजगार युवा

बेरोजगार युवाओं को रेलवे की ओर से उस वक़्त छूट मिलती है जब वो सांविधिक निकाय (स्‍टैच्‍युटोरी बॉडी), म्‍युनिसिपल कॉरपोरेशन, गवर्मेंट अंडरटेकिंग, यूनि‍वर्सिटी या पब्लिक सेक्‍टर बॉडी की नौकरी के लिए इंटरव्‍यू देने जा रहे होते हैं। उन्हें टिकट में 50 फीसदी छूट दी जाती है। टिकटों पर यह डिसकाउंट सेकंड क्‍लास और स्‍लीपर क्‍लास में मिलता है।

इसके अलावा बेरोजगारों को टिकट में छूट मिलती है जब वो केन्‍द्र या राज्‍य सरकार की नौकरियों के लिए इंटरव्‍यू देने जा रहे होते हैं। यहाँ भी उन्हें स्‍लीपर क्‍लास की टिकट में 50 फीसदी और सेकंड क्‍लास की टिकट में 100 फीसदी की छूट मिलती है।

इन्हें भी मिलती है छूट

जब युवा किसी नेशनल यूथ प्रोजेक्‍ट के नेशनल इंटीग्रेशन कैंपों में भाग लेने जा रहे हो तो उन्हें सेकंड और स्‍लीपर क्‍लास की टिकट पर 50 फीसदी छूट रहती है। इसके अलावा मानव उत्‍थान सेवा समिति के नेशनल इंटीग्रेशन कैंपों में भाग लेने जा रहे युवाओं को भी टिकट पर 40 फीसदी तक छूट मिलती है। अब इस जानकारी का फायदा उठाते हुए आप रेलवे की इन शानदार छूटों का लाभ उठाईये।

Related Articles