WHO ने कहा, ‘अमीर देश गरीब देशों को वैक्सीन आपूर्ति में मदद करें’

मॉस्को: विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) ने कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति को लेकर अमीर देशों की खिंचाई करते हुए कहा है कि वे गरीब और सर्वाधिक पिछड़े हुए देशों तक इस वैक्सीन को पहुंचाने में मदद करें।

WHO के प्रमुख टेड्रोस अधनोम गेब्रिएसस ने कहा कि वैक्सीन निर्माता कंपनियां और अमीर देश वैक्सीन को लेकर द्विपक्षीय सौदे करना बंद करें और ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन बनाने और इसके समान वितरण पर जोर दें।

टेड्रोस अधनोम गेब्रिएसस ने जिनेवा में संवाददाता सम्मेलन में कहा, ”WHO के वैक्सीन वितरण तंत्र ‘कोवैक्स’ ने वैक्सीन की दो करोड़ खुराकों का अनुबंध किया है, लेकिन अमीर देश अतिरिक्त द्विपक्षीय सौदे करके वैक्सीन की आपूर्ति कर रहे हैं। मैं उन देशों से अपील करता हूं, जिनके पास अधिक मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध हैं वे तत्काल ‘ कोवैक्स ‘ को भी वैक्सीन उपलब्ध कराएं।

गेब्रिएसस ने कहा कि अब तक 42 देशों ने टीकाकरण शुरू कर दिया है, जिनमें 36 उच्च आय और छह मध्यम आय वाले देश शामिल हैं। अमीर देशों ने शुरुआत में ही कई वैक्सीन खरीदे हैं। इससे संभावित रूप से सभी के लिए वैक्सीन की कीमत बढ़ जाएगी, जिससे सबसे गरीब और पिछड़े देशों को वैक्सीन नहीं मिल पाएगी।”

यह भी पढ़ें: ‘प्रधानमंत्री के राज्य से निकला गुजरात मॉडल है तानाशाह मॉडल’

Related Articles

Back to top button