वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी के फैसले का (WHO) ने किया स्वागत

कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दिये जाने के फैसले का डब्ल्यूएचओ (WHO) ने किया स्वागत, कहा ‘फैसला स्वागत योग्य है’

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) World Health Organization (WHO) ने भारत में कोरोना वायरस कोविड-19 की दो वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दिये जाने के केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रक संगठन (सीडीएससीओ CDSCO) के फैसले का स्वागत किया है।

स्वागत योग्य फैसला

स्वास्थ्य संगठन में दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा कि भारत में कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी देने का फैसला स्वागत योग्य है।डब्ल्यूएचओ (WHO) ने कहा कि दक्षिण पूर्वी एशिया क्षेत्र में कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को सबसे पहले मंजूरी भारत में दी गयी है। भारत का यह निर्णय इस क्षेत्र में कोरोना के खिलाफ जंग को मजबूती देगा।

डॉ. खेत्रपाल ने कहा कि प्राथमिकता के आधार पर लक्षित आबादी समूह के टीकाकरण के साथ अन्य जन स्वास्थ्य उपायों के लागू करने तथा सामुदायिक भागीदारी से कोरोना के प्रभाव को कम करने में मदद मिलेगी।

भारत बायोटेक

भारत बायोटेक ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के साथ मिलकर कोवैक्सीन को विकसित किया है। भारत बायोटेक ने शनिवार को यह जानकारी दी कि कोवैक्सीन के तीसरे चरण के मानव परीक्षण में शामिल वालंटियर की संख्या जल्द ही उसके लक्ष्य के मुताबिक 26,000 हो जायेगी।

यह भी पढ़ेPAK vs NZ: अजहर (Azhar) शतक से चूके, जैमिसन (Jamieson) ने लगाया पंजा

यह भी पढ़े650 फीट ऊंचाई पर गर्लफ्रेंड को किया प्रपोज, ‘हां’ बोलेते ही हुआ बड़ा हादसा

Related Articles