कौन बनेगा असम का मुख्यमंत्री? BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर पर सोनेवाल और हेमंत बिस्वा के साथ बैठक जारी

Who will become the Chief Minister of Assam? Meeting with Sonewal and Hemant Biswa continues at BJP President JP Nadda's house

नई दिल्ली: असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल और स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्वा सरमा आज दिल्ली में हैं. दोनों नेताओं की बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी महासचिव बीएल संतोष के साथ एक बैठक चल रही है.बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने असम में अगली सरकार के नेतृत्व को लेकर चर्चा करने के लिए असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल और स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्व सरमा को दिल्ली बुलाया था. असम में विधानसभा चुनाव में बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन को जीत मिली है.

दूसरी बार सत्ता पर काबिज बीजेपी

असम में लगातार दूसरी बार सत्ता पर काबिज होने वाली बीजेपी को विधानसभा चुनाव में 33.21 फीसदी मत हासिल हुए हैं. बीजेपी को चुनाव में 126 में से 60 सीटों पर जीत मिली तो वहीं उसके सहयोगी दलों असम गण परिषद (एजीपी) को 9 और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी (लिबरल) को 6 सीटों पर जीत हासिल हुई. 92 सीटों पर चुनाव लड़ने वाली बीजेपी को 6,84,538 (33.21 फीसदी) वोट मिले. 26 सीटों पर उम्मीदवार उतारने वाले क्षेत्रीय दल असम गण परिषद को 1,519,777 (7.9 फीसदी) मतदाताओं ने वोट दिया.

मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कांग्रेस नेता राजिब लोचन पेगू को 43,192 मतों के अंतर से हराकर माजुली में लगातार दूसरी बार जीत हासिल की. वरिष्ठ मंत्री और बीजेपी नेता हिमंत बिस्व सरमा ने विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के रोमेन चंद्र बोरठाकुर को 1,01,911 मतों के अंतर से हराकर जालुकबारी सीट पर कब्जा बरकरार रखा है. सोनोवाल और सरमा के अलावा 13 अन्य बीजेपी मंत्री आसानी से अपनी सीट बरकरार रखने में कामयाब रहे.

Related Articles