ब्रिटेन के पीएम की दौड़ में कौन बनेगा नया पीएम, मतदान प्रक्रिया हुई पूरी

0

लंदन: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के लिए चल रही दौड़ अपने अंतिम चरण में पहुंच चुकी है। सोमवार शाम मतदान समाप्त हो जायेगा। इसके साथ ही मंगलवार को इस बात का फैसला हो जाएगा कि टेरीजा मे के बाद प्रधानमंत्री पद की कुर्सी कौन संभालेगा।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की दौड़ में सबसे आगे चल रहे बोरिस जॉनसन और जेरेमी हंट

इस दौड़ में अब तक सबसे आगे पूर्व विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन चल रहे हैं। हालांकि, मौजूदा विदेश मंत्री जेरेमी हंट से उन्हें कड़ी टक्कर मिल रही है। कंजर्वेटिव पार्टी के 1 लाख 60 हजार सदस्यों ने जॉनसन और हंट के बीच प्रधानमंत्री का चुनाव करने के लिए वोट दिया है। इसके साथ ही ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री कौन होगा देखते है।

कश्मीर मुद्दे पर ट्रंप ने दिखाई मध्यस्थता, विपक्षी पार्टी ने लगाया आरोप

इसके साथ ही डाले गए वोटों को सोमवार को लंदन में कंजर्वेटिव पार्टी के मुख्यालय में भेजा जाएगा। किसी भी अंतिम शेष वोटों को हाथ या कूरियर से पहुंचाना होगा। कंजर्वेटिव होम वेबसाइट द्वारा शुक्रवार और शनिवार को आयोजित किए गए 1,199 सदस्यों के एक ऑनलाइन पोल ने 73 प्रतिशत ने जॉनसन को पीएम पद के लिए चुना है। बता दें कि जॉनसन ने 31 अक्तूबर को ब्रिटेन को यूरोपीय संघ (ईयू) से बाहर करने का फैसला किया है।

टेरीजा मे कुछ दिनों के लिए कार्यवाहक प्रधानमंत्री रहेंगी क्योंकि अभी उन्हें बुधवार को हाउस ऑफ कॉमन्स में अपना अंतिम प्रधानमंत्री प्रश्न सत्र को संबोधित करना है। इसके बाद वह बकिंघम पैलेस जाएंगी जहां वह आधिकारिक रूप से अपना इस्तीफा महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को सौंपेंगी।
इस बीच, ब्रिटेन के वित्त मंत्री फिलिप हैमंड ने कहा कि यदि जॉनसन प्रधानमंत्री बनते हैं तो वह इस्तीफा दे देंगे। उन्होंने कहा कि वह जॉनसन की ब्रेग्जिट रणनीति से कभी सहमत नहीं हो सकते।

loading...
शेयर करें