अफगान में किसकी बनेगी सरकार? जानिए कौन करेगा देश पर राज, बस फैसले का इंतजार

काबुल: अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद से देश मे उथल पथल मची हुई थी और नई सरकार बनाने को लेकर योजनाएं भी बन रही थी। तालिबान से लगभग तीन सूत्रों से बड़ी खबर आ रही है कि लंबे इंतजार के बाद अब अफगानिस्तान में नई सरकार बनने का आखिरकार फैसला हो गया है बस ऐलान होना बाकी। तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के प्रमुख मुल्ला अब्दुल गनी बरादर (Mullah Abdul Ghani Baradar) अफगानिस्तान में नई सरकार का नेतृत्व करेंगे।

तालिबान सूत्रों के हवाले से अल-अरेबिया न्यूज की खबरों के मुताबिक, मुल्ला बरादर को अफगानिस्तान की नई सरकार जिम्मेदारी मिली है। इसके अलावा तालिबान के दिवंगत संस्थापक मुल्ला उमर के बेटे मुल्ला मोहम्मद याकूब और शेर मोहम्मद अब्बास स्तानिकजई भी सरकार में वरिष्ठ पद संभालेंगे।

तालिबान के सह-संस्थापकों में से एक मुल्ला अब्दुल गनी बरादर को साल 2010 में दक्षिणी पाकिस्तानी शहर कराची में सुरक्षा बलों ने पकड़ लिया था और 2018 में रिहा कर था। बरादर 2001 में तालिबान के हाथ से सत्ता जाने तक इस पद पर बना रहा था। अमेरिका ने 9/11 हमलों के बाद अफगानिस्तान पर हमला कर तब की तालिबान सरकार को सत्ता से हटा दिया था। इसके बाद मुल्ला बरादर ने अफगानिस्तान में अमेरिका सेना के विरोध में संघर्ष शुरू कर दिया था।

Related Articles